फिर हुआ फेसबुक से 68 लाख यूजर्स का डेटा लीक - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 15, 2018

फिर हुआ फेसबुक से 68 लाख यूजर्स का डेटा लीक

फिर हुआ फेसबुक से 68 लाख यूजर्स का डेटा लीक.
जहाँ फेसबुक अपने यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर्स को जोड़ रहा है, तो दूसरी तरफ यूजर्स के डेटा लीक के मामले सामने आ रहा है. कंपनी एक बार फिर ऐसे ही मामले में फंस गई है जिसमें एक प्राइवेसी बग आने के कारण 68 लाख यूजर्स का डेटा अपने आप लोगों के सामने आ गया. फेसबुक ने इसको लेकर माफी मांग ली है.
फेसबुक के मुताबिक, इस बग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के जरिए 12 दिन के भीतर 68 लाख लोगों के अकाउंट प्रभावित हुए हैं. इस बग ने 1500 थर्ड पार्टी ऐप को उपभोक्ताओं के प्राइवेट फोटोज को एक्सेस करने की अनुमति दे दी. यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई है. इस बग का पता चलने पर उसे ठीक कर दिया गया.
डायरेक्टर ऑफ इंजीनियरिंग टॉमर बार ने एक संदेश में डेवेलपर्स से कहा, "जब कोई व्यक्ति फेसबुक पर अपने फोटो तक पहुंच के लिये किसी एप को अनुमति देता है तो हम अक्सर ऐसे एप्स को लोगों द्वारा उनकी टाइमलाइन पर साझा किये गए फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे देते हैं.
इसके पहले करीब 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल का डेटा लीक हो गया था. डेटा हैंडलिंग एजेंसी 'कैंब्रिज एनालिटिका' पर आरोप है कि उसने गलत तरीके से 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल्स से जानकारियां एकत्र कर चुनावों को प्रभावित किया.
इस मामले के उजागर होने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन की एजेंसियां फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की जांच कर रही है. वहीं बीजेपी-कांग्रेस ने एक दूसरे पर कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने का आरोप लगाया गया है.

No comments:

Post a Comment

Pages