कोरोना काल में भी नहीं थमें भारतीय रेल के पहिये! - Find Any Thing

RECENT

Friday, June 05, 2020

कोरोना काल में भी नहीं थमें भारतीय रेल के पहिये!

कोरोना काल में भी नहीं थमें भारतीय रेल के पहिये! 
( Even in the era of corona pandemic the wheels of Indian railway are unstoppable )
 
इस संदर्भ में हमने बात किया रेलवे में S.L.P.(Export Officer) के पद पर तैनात कार्तिकेय भारद्वाज जी से कोरोना काल में सब कुछ थमा सिवाय जरूरी सेवाओं के, मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी आया कि भारतीय रेल भी नहीं चलेगी न ही यात्री ट्रेनें न ही मालगाड़ी! इस सच्चाई को जानने के लिए हमने इस संदर्भ में बात की कार्तिकेय भारद्वाज जी से जो कि भारतीय रेलवे में सीनियर लोको पायलट के रूप में सेवा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह पिछले 2 वर्षों से भारतीय रेलवे के सुपरफास्ट ट्रेनों में लोको पायलट के रूप में सेवा दे रहे थे। फरवरी से वह एक्सपोर्ट डिपार्टमेंट मे S.L.P. (Export Officer) का पद संभाल रहे हैं। 
S.L.P.(Export Officer)

उन्होंने अवगत कराया कि मालगाड़ी ट्रेनों ने लाॅकडाउन में निरंतर सेवा दिया । उन्होंने बताया कि शुरुआत में तो ड्यूटी 8 घंटे की होती थी परंतु जब से लाॅकडाउन शुरू हुआ तब से 10 से 15 घंटे उन्हें ड्यूटी करनी होती है। 

हाल ही में उन्होंने अपनी कोरोना जांच कराई और रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिर भी वह रेलवे के आइसोलेशन वार्ड में रहते हुए देश सेवा कर रहे हैं। कार्तिकेय जी मुंबई में है जहां उनका इलाज रेलवे के अस्पताल में चला। उन्होंने बताया कि भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल जी से बहुत सहयोग मिल रहा है।

 उनका कहना है कि कोरोना काल में देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए उनका और रेलवे का सहयोग सदैव तत्पर हैं । उन्होंने बताया कि जब भारतीय रेल मंत्री ने मजदूरों को नंगे पांव पैदल अपने घर की ओर जाते हुए देखा तो उन्होंने निर्णय किया श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का। उन्होंने बताया कि रूट चेंज होने की वजह से कुछ श्रमिक ट्रेनें अपने स्थान पर पहुंचने में लेट हो गई , परंतु वह कुल ट्रेनों का 1.25% ही है। 

कार्तिकेय जी ने पीयूष गोयल जी का धन्यवाद और आभार प्रकट किया । आपको बता दें कि कार्तिकेय जी अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं । कार्तिकेय जी की तरह बहुत से लोको पायलट, अफसर,  ट्रेक की देखभाल करने वाले मजदूर  और आरपीएफ के जवान देश सेवा कर रहे हैं । हम भारतीय रेलवे में सेवा दे रहे सभी महान जनों के स्वास्थ्य की मंगल कामना करते हैं और कृतज्ञता का भाव प्रकट करते हैं ।


लेखक ~ आकाश मिश्रा

4 comments:

Pages