दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री नलानहला नेने को गुप्ता ब्रदर्स के कारण देना पड़ा इस्तीफा, कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, October 10, 2018

दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री नलानहला नेने को गुप्ता ब्रदर्स के कारण देना पड़ा इस्तीफा, कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स

गुप्ता ब्रदर्स 24 साल पहले सहारनपुर से बिजनेस अवसर की तलाश में दक्षिण अफ्रीका गए थे. फिर वहां उनका कारोबार ऐसा फैला कि वो अब उस देश के टॉप टेन धनी कारोबारी परिवारों में शुमार हो गए.
                                                          
दक्षिण अफ्रीका में अब वित्त मंत्री नलानहला नेने को गुप्ता बंधुओं के साथ कई बार मुलाकात करने के आरोपों के चलते इस्तीफा देना पड़ा है. इससे पहले वहां के राष्ट्रपति जैकब जुमा को भी गुप्ता बंधुओं से मेलजोल और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना पड़ा था. दक्षिण अफ्रीका के उद्योग जगत के बड़े नाम गुप्ता ब्रदर्स पर सरकार से मिलीभगत करके तमाम तरह के फायदे लेने के आरोप लगते रहे हैं. ये गुप्ता ब्रदर्स करीब 24 साल पहले सहारनपुर से बिजनेस अवसरों की तलाश में दक्षिण अफ्रीका गए थे.
फिर गुप्ता बदर्स का कारोबार वहां ऐसा फैला कि वो अब उस देश के टॉप टेन धनी कारोबारी परिवारों में शुमार हो गए. लेकिन उन पर हमेशा जुमा और उनके कई मंत्रियों के नजदीकी होने और सियासी फायदे से कारोबार में आगे बढ़ाने का आरोप लगता रहा है.
दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री नेने पर इस्तीफा देने का जबरदस्त दबाव बना हुआ था. आखिरकार उन्हें पद से हटना ही पड़ा. नेने को इससे पहले भी 2015 में वित्त मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था लेकिन नए राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने उन्हें फिर वित्त मंत्री नियुक्त कर दिया था. उनके बारे में कहा जा रहा है कि वो वर्ष 2009 से 2014 के बीच कम से कम छह बार गुप्ता बंधुओं से उनके ऑफिस और घर पर जाकर मिले थे. गुप्ता बंधुओं पर ये आरोप लगते रहे हैं कि वो अपने फायदों के लिए मंत्रियों और अफसरों को मोटा प्रलोभन देते थे. फिलहाल गुप्ता ब्रदर्स के खिलाफ कई मामलों में जांच चल रही है.

No comments:

Post a Comment

Pages