पाकिस्तान: भारत की देशों के साथ हो रही हथियारों की सौदेबाजी को लेकर चिंताएं जाहिर की - Find Any Thing

RECENT

Friday, October 12, 2018

पाकिस्तान: भारत की देशों के साथ हो रही हथियारों की सौदेबाजी को लेकर चिंताएं जाहिर की

भारत ने हाल ही में रूस के साथ S-400 एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर डील फाइनल की है.
पाकिस्तान ने भारत की दुनिया के शक्तिशाली देशों के साथ हो रही हथियारों की सौदेबाजी को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं. पाकिस्तान ने दुनिया के देशों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इससे क्षेत्र में संतुलन न बिगड़ जाए.
पाकिस्तान ने कहा है कि वह दक्षिण एशियाई क्षेत्र में हथियारों की रेस के खिलाफ है. पाकिस्तान ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मुहम्मद फैसल ने यह बातें कही हैं.
हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन भारत के दौरे पर आए थे. उनके इस दौरे पर भारत और रूस के बीच एयर डिफेंस सिस्टम S-400 को लेकर डील हुई थी. रूस यह सिस्टम भारत को उपलब्ध करा रहा है. अमेरिका भी इस डील के विरोध में था और उसने रूस से यह सिस्टम खरीदने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी. लेकिन भारत की डील के बाद उसने कहा था कि वह अपने सहयोगी देशों को डैमेज नहीं करना चाहता है.
इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भारत को मदद देने वाले देशों को देखना चाहिए कि इससे क्षेत्रीय असंतुलन पैदा न हो. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और उसके सुरक्षा बल किसी भी आक्रामकता का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा है कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी देश भारत के साथ जम्मू-कश्मीर मुद्दे, सर क्रीक, सियाचिन और आतंकवाद समेत सभी मुद्दों पर बात करने को तैयार है.
रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक फैसल ने यह भी कहा है कि मौजूदा पाकिस्तानी सरकार के आने के बाद से अमेरिका के साथ सबसे ज्यादा सहयोग बढ़ा है. उन्होंने कहा कि हाल ही में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि के साथ बातचीत में कहा गया है कि अफगानिस्तान में राजनीतिक स्थिरता के लिए हरसंभव जरूरी कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि वैसे इस मामले में अमेरिका, पकिस्तान और अफगानिस्तान के अलावा दूसरे देशों की भी भूमिका रहेगी.
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि पाकिस्तान में मीडिया संस्थानों पर कोई प्रतिबंध नहीं है और वे स्वतंत्र रूप से अपना काम कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages