अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारियां शुरू - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, November 06, 2018

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारियां शुरू

रामनगरी अयोध्या दूसरी बार त्रेता युग के नजारों का साक्षी बनने जा रहा है. अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं


त्रेता युग में जैसे प्रभु श्रीराम पुष्पक विमान से उतरे थे, ठीक वैसे ही आज भी प्रभु श्रीराम, मां सीता और लक्ष्मण स्वरुप हेलिकॉप्टर से उतरेंगे. यूपी व बिहार के राज्यपाल राम नाईक और लालजी टंडन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किमजोंग सुक इन स्वरूपों का स्वागत करेंगी.
प्रभु राम की जन्मस्थली में उनकी लीलाओं को प्रदर्शित करती कई झांकियां भी निकाली जाएंगी. शाम को संपूर्ण अयोध्या नगरी रिकॉर्ड 3.30 लाख दियों से जगमग होकर प्रभु राम के आगमन की खुशियां मनाएगी.
ये है पूरा कार्यक्रम
6 नवंबर को अयोध्या नगरी में 11.30 बजे से 3.30 बजे तक मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के लीला चरित्र से जुड़ी विभिन्न झांकियों से सजी भव्य शोभा यात्रा निकलेगी. इसमें कोरिया, रूस, लाओस और त्रिनिदाद के कलाकारों समेत कुल 500 लोक कलाकार हिस्सा लेंगे. इसके बाद 3.00 बजे से 3.30 बजे के बीच राम बाजार व शिल्पग्राम का उद्घाटन होगा. 3.15 बजे के बीच यूपी व बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला रानी हो पार्क पर पुष्पांजली अर्पित करेंगे.
4.0 बजे से 4.30 बजे तक हेलिकॉप्टर से श्रीराम, सीता और लक्ष्मण स्वरूपों का आगमन होगा. जिसके बाद उन्हें कार्यक्रम स्थल पर ले जाया जाएगा, जहां उनका स्वागत होगा. इसके बाद इन स्वरूपों को हेलिकॉप्टर से रामकथा पार्क ले जाया जाएगा. 6 बजे के करीब इनका प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया जाएगा. इसके बाद एक साथ रिकॉर्ड 3.20 लाख दियों को एक साथ जलाया जाएगा. रात्रि 8 बजे से नया घाट पर आतिशबाजी का कार्यक्रम है.

No comments:

Post a Comment

Pages