वीवीएस लक्ष्मण ने ईडन गार्डन्स में खेली अपनी 281 रन की ऐतिहासिक पारी को नहीं मानते हैं खास - Find Any Thing

RECENT

Friday, November 16, 2018

वीवीएस लक्ष्मण ने ईडन गार्डन्स में खेली अपनी 281 रन की ऐतिहासिक पारी को नहीं मानते हैं खास

पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्‍मण को उनकी कलात्‍मक बल्‍लेबाजी से जाना जाता था. हैदराबाद के लक्ष्‍मण ऑफ स्‍टंप के बाहर की गेंदों को लेग साइड में चौके के लिए बाहर भेजने में माहिर थे.

इसी कारण उनके खिलाफ फील्डिंग सजाना किसी भी विपक्षी कप्‍तान के लिए सिरदर्द साबित होता था. अपने चमकदार करियर के दौरान वीवीएस लक्ष्मण ने कई मैच विजेता पारियां खेली जिसमें ईडन गार्डन्स की ऐतिहासिक 281 रन की पारी भी शामिल है, लेकिन लक्ष्‍मण अपनी इस पारी को अपनी सबसे खास नहीं मानते. उन्‍होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेली गयी 167 रन की पारी को अपने करियर के लिये महत्वपूर्ण करार दिया. गौरतलब है कि लक्ष्‍मण की 281 रन की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने फॉलोआन खेलने के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यादगार जीत हासिल की थी.
लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 2000 में बनाये गये शतक को अपने 17 शतकों में सर्वश्रेष्ठ बताया. उन्होंने अपनी आत्मकथा ‘281 एंड बियोंड' के विमोचन के अवसर पर कहा, ‘281 निश्चित तौर पर मेरे लिये बेहद यादगार पारी है. कोलकाता का वह टेस्ट मैच और वह सीरीज मेरे लिये यादगार है, लेकिन 167 रन की पारी ने मेरे अंदर आत्मविश्वास भरा कि मैं उच्चस्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं.' लक्ष्मण ने कहा, ‘क्योंकि तब हम जैसी स्थिति में थे और जिस तरह की परिस्थितियां थी. तब परिस्थितियां काफी चुनौतीपूर्ण थी और हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण का सामना कर रहे थे. मैंने अपना पहला टेस्ट शतक बनाया और यह मेरे लिये महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे मुझे लगा कि मेरे अंदर उच्च स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है.'
लक्ष्‍मण ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 134 टेस्‍ट और 86 वनडे मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 45.97 के बेहतरीन औसत से 8781 रन बनाए जिसमें 17 शतक शामिल थे. वनडे मैचों में लक्ष्‍मण ने भारत के लिए 2338 रन बनाए.

No comments:

Post a Comment