विराट कोहली 2018 में अभी तक कर चुके है 161 करोड़ की कमाई,इन स्टार्टअप्स से कमाते हैं करोड़ों - Find Any Thing

RECENT

Monday, November 05, 2018

विराट कोहली 2018 में अभी तक कर चुके है 161 करोड़ की कमाई,इन स्टार्टअप्स से कमाते हैं करोड़ों

विराट कोहली क्रिकेट में जितने पॉपुलर हैं और उतने ही पॉपुलर वो बिजनेस के फील्ड पर भी है. एक समझदार निवेशक होने के नाते विराट कोहली ने भविष्य के लिए कई तरह के वैंचर में अपना इन्वेस्टमेंट किया है. विराट कोहली किन-किन बिजनेस से जुड़े हैं और कहां उन्होंने इन्वेस्टमेंट किया है.


विराट की कमाई- फोर्ब्स के मुताबिक, विराट कोहली ने साल 2018 में 161 करोड़ की कमाई की है. इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि शामिल है. रोचक बात यह है कि वह इस लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय के साथ-साथ इकलौते क्रिकेटर भी हैं.
फोर्ब्स ने बताया, 'कोहली की बड़ी कमाई पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एंबेस्डर हैं.
मैच फीस- विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम में A+ कैटेगिरी के खिलाड़ी हैं. उन्हें साल भर की रिटेनर फीस 7 करोड़ रुपए दी जाती है. इसके अलावा उनको प्राइज मनी, आईपीएल जैसे मैचों की फीस अलग से मिलती है. 
1-फुटबॉल टीम के मालिक-यूं तो क्रिकेट में सेलेब्रिटी बन चुके विराट कोहली की कमाई करोड़ों में है लेकिन भविष्य को लेकर वो काफी सजग हैं और इसलिए उन्होंने कई तरह के वैंचर में अपना धन लगाया हुआ है. ISL टीम, FC गोवा जैसी टीम खरीद चुके कोहली इन दोनों ही क्षेत्रों में अपना दम खम दिखाना चाहते हैं. एक समझदार सेलेब्रिटी की तरह वो आईसीएल की टीम पर भी इन्वेस्टमेंट कर चुके हैं औऱ FC गोवा में हिस्सेदारी ले चुके हैं. 
2-दुबई की आईटीपीएल में लगाया है पैसा- विराट कोहली ने यूएई रॉयल्स के जरिए आईटीपीएल (ITPL)में निवेश किया है. मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर भी इसमें भागीदार हैं और वो भी बतौर फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं.
3-चिसेल जिम सेंटर-इतना ही नहीं विराट कोहली दिल्ली में स्थित चीसेल जिम सेंटर में भी पार्टनर हैं CSE इस वैंचर में पार्टनर है. कहा जा रहा है कि विराट कोहली ने इस वेंचर में 90 करोड़ रुपए निवेश किए हैं. चिसेल न्यू एज का फिटनेस ब्रांड है और अगले तीन सालों में विराट कोहली देश में 75 चिसेल जिम सेंटर खोलने की योजना बना रहे हैं.
4- नुएवा रेस्टोरेंट- विराट कोहली दिल्ली के आरकेपुरम में अपने रेस्टोरेंट नुएवा की शुरुआत की थी. दिल्ली के दिल में बसा ये रेस्टोरेंट ठेठ पंजाबी खाने के साथ साथ साउथ अमेरिकन और अन्य कॉन्टिनेंटल डिशेज के लिए फेमस है.
5-Wrogn-विराट कोहली ने जाने माने फैशन ब्रांड Wrogn में भी पैसा लगाया है. यूथ फैशनब्रांड को प्रमोट करने वाला ये प्लेटफॉर्म अंजना रेड्डी ने लॉन्च किया है, जो यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज प्राइवेट लिमिडेट से जुड़ी हैं. अपने फैशन और स्टाइल स्टेटमेंट के लिए मशहूर कोहली Wrogn का प्रचार भी करते हैं. कोहली कहते हैं कि ये मेरे दिल से जुड़ा हुआ मामला है क्योंकि मैं फैशन का दीवाना हूं. 

No comments:

Post a Comment

Pages