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5.12.18

अपनाएं ये 7 हेल्दी आदतें, 15 दिनो में होगा मोटापा कम

मोटापा आपकी पर्सनालिटी पर खराब प्रभाव तो डालता ही है, कई रोगों को दावत भी देता है. 

इसमें डायबिटीज, हृदय रोग प्रमुख हैं. समय पर खाना न खाना, अनियमित जीवनशैली इसको बढ़ावा देती है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी जीवनशैली में बदलाव कर लें. नियमित समय पर जगना, योगा, समय पर खाना जरूरी शामिल कर लें. आइए ऐसी ही 9 हेल्दी आदत पर नजर डाल लेते हैं1:- फाइबरयुक्त भोजन करें
फाइबर हमारे भोजन का अहम हिस्‍सा है. फाइबर से शरीर को न केवल ऊर्जा मिलती है बल्कि यह इंसुलिन के स्तर को भी कम करता है. आपको रोजाना 25-35 ग्राम फाइबर एक दिन में लेना चाहिए. इसलिए अपने आहार में उच्च फाइबरयुक्त वाली चीजें शामिल करें. इससे कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित होता है. अंकुरित अनाज, चोकर, फल व सब्जियां, दाल व बींस में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.2:-प्रोटीन और सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं
प्रोटीन और सब्जियां शरीर के वसा को कम करते हैं, खास करके उस समय भी जब आप व्यायाम नहीं करते. प्रोटीन हमारे शरीर के विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. बिना प्रोटीन के त्वचा, रक्त, मांसपेशियों, और हड्डियों की कोशिकाओं का विकास नहीं हो सकता. प्रोटीन-युक्त भोजन पर्याप्त मात्रा में लेने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है. शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, और ब्लड सुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है. मटर, दाल, राजमा, बीन्स, पनीर, दूध, अंडा में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. इन्हें अपने आहार में जरूर शामिल कर लें.3:- कम कॉर्बोहाइड्रेट वाला भोजन लें
कार्बोहाइड्रेट शरीर को शक्ति देने का प्रमुख स्रोत होते हैं लेकिन इनकी अधिकता कई जानलेवा रोगों का कारण भी बन सकती है. डायबिटीज इसमें से प्रमुख है. कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार मोटापा घटाने में बहुत मददगार होता है.
कम कार्बोहाइड्रेट का मतलब आहार में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होना है. हमें ऐसे खाद्य पदार्थ लेने चाहिए जिसमें प्रोटीन ज्यादा हो, कार्ब की मात्रा कम हो. पनीर, अंकुरित अनाज, दूध, सोयाबीन ऐसे ही पदार्थ है जिन्हें अपनी डाइट में जरूर लें. कम पोषण वाले आहर जैसे पास्ता, ब्रेड, चावल, आलू या तले खाद्य पदार्थ का सेवन कम से कम करें.4:-अपना डाइट चार्ट जरूर बनाएंअगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं और मोटापा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपना डाइट चार्ट जरूर बनाएं और उसका ईमानदारी से पालन करें. डाइट चार्ट में हेल्दी आहार शामिल करें. यह भी तय करें कि आप उतनी ही कैलोरी का आहार लेंगे, जितनी आपके शरीर को जरूरत है. सुबह उठकर पानी का सेवन करें, नाश्ते में अंडे, उबली सब्जियां, चुकंदर ले सकते हैं. नाश्ते के 3 घंटे बाद कोई पेय पदार्थ लें.  स्नैक्स और रात के खाना भी डाइट चार्ट के अनुसार लें.
5:-प्रचुर मात्रा में पानी पिएंपानी आपके शरीर के माध्यम से पोषक तत्व देता है. इसलिए अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो प्रचुर मात्रा में पानी पिएं. फिट रहने के लिए एक दिन में कम से कम डेढ़ से तीन लीटर पानी पिएं. हाई कैलोरी ड्रिंक्स मसलन सोडा, जूस का सेवन कम करें लेकिन चाय या कॉफी बिना क्रीमर के ले सकते हैं.6:-रोज तीन मिनट दौड़ें
रोजाना तीन मिनट दौड़ने से भी मोटापा कम करने में मदद मिलेगी. तेजी से पैदल चलने से आपका वजन तेजी से कम होता है. अगर आपने इसे 15 दिन तक फॉलो करें तो आपको उसका असर जरूर दिखाई देगा. पैदल चलने की आदत डाल लें. लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों से जाएं. साइक्लिंग भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है. योगा करना भी फायदेमंद साबित होगा.
7:-भरपूर नींद लेंशरीर में वसा को कम करने की कई प्रक्रियाएं उस समय होती हैं, जब आप सो रहे होते हैं. इसलिए 6-8 घंटे गहरी नींद लें. एक नए अध्ययन के मुताबिक, कम सोने से वजन बढ़ सकता है. 

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