अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश का निधन,लंबे समय से थे बीमार - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 01, 2018

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश का निधन,लंबे समय से थे बीमार

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह ऐसे राष्ट्रपति थे 

शीत युद्ध को खत्म करने में सफलता हासिल की और कुवैत से इराकी सेनाओं को हटाने के लिए एक वैश्विक गठबंधन बनाया। उनका राजनीतिक करियर तीन दशक लंबा चला। उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाल चुके हैं। 94 उल्लेखनीय वर्षों के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया है। बुश साल 1989 से 1993 तक अमेरिका के राष्ट्रपति थे।
परिवार के प्रवक्ता जिम मैकग्रैथ ने एक बयान जारी कर कहा,जॉर्ज एच बुश उच्चतम चरित्र वाले आदमी थे और अपने बेटे और बेटियों के लिए बेहतरीन पिता थे| पूरा बुश परिवार उन लोगों का बहुत आभारी है जिन्होंने उनके पिता को प्यार दिया, उनकी देखभाल की और उनके लिए प्रार्थना की|
बुश की मौत अपनी 73 साल की पत्नी बारबरा की मृत्यु के कुछ महीनों बाद हुई है। इस साल अप्रैल से उन्हें आईसीयू में रखा गया था| उनका एक बेटा जेब फ्लोरिडा के दो बार राज्यपाल का रह चुके हैं तो वहीं दूसरा बेटा जॉर्ज बुश टेक्सास के दो बार गवर्नर का पद संभालने के बाद दो बार राष्ट्रपति रह चुके हैं।सीनियर बुश के कार्यकाल में पहला खाड़ी युद्ध हुआ था। इराक ने जब कुवैत पर हमला किया था, तब सीनियर बुश के नेतृत्व में अमेरिका ने इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन को पीछे हटने पर मजबूर किया था।

No comments:

Post a Comment