जानते है युवाओ के ये पसंदीदा नेता कितना पढ़े है - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 15, 2018

जानते है युवाओ के ये पसंदीदा नेता कितना पढ़े है

जानते है युवाओ के ये पसंदीदा नेता कितना पढ़े है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सचिन पायलट सबसे ज्यादा चर्चा में रहे, सचिन पायलट अब प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री भी होंगे. एक युवा चेहरा और अच्छी एजुकेशन की वजह से पायलट प्रदेश की जनता के पसंदीदा नेता बने हुए हैं.

जानते हैं कितने पढ़े हैं सचिन पायलट:-
कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी रहे राजेश पायलट के बेटे सचिन ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली और उसके बाद अमेरिका में पढ़ाई की है.
सचिन पायलट की शुरुआती शिक्षा नई दिल्ली के एयरफोर्स बाल भारती स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने दिल्ली से ही कॉलेज की पढ़ाई की. उन्होंने अपने बीए ऑनर्स इंग्लिश में स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से प्राप्त की.
उसके बाद पायलट एमबीए की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने दुनिया की टॉप कॉलेजों में से एक पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से पढ़ाई की. जब वे अमेरिका में थे तब उनके पिता राजेश पायलट का देहांत हो गया था.
सेंट स्टीफंस कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद और अमेरिका जाने से पहले उन्होंने गुड़गांव में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में ढाई-तीन साल काम भी किया. उन्होंने कई इंटरव्यू में यह बताया है कि उन्होंने एमबीए के बाद की बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाई थी, लेकिन बहुत कुछ बहुत जल्द बदल गया.
व्हॉर्टन स्कूल दुनिया के टॉप बिजनेस स्कूल में एक है. फोर्ब्स की साल 2017 के टॉप एमबीए कॉलेज की लिस्ट में पहला स्थान व्हॉर्टन स्कूल का ही था. यहां से पढ़ाई करने वालो को मोटी सैलरी मिलती है.
अगर इस कॉलेज की फीस की बात करें तो यहां एमबीए की एक साल की फीस 1 लाख 11 हजार 900 डॉलर यानी करीब 78 लाख लाख रुपये है. इस फीस में ट्यूशन फीस, रूम फीस, ट्रांसपोर्ट, हेल्थ और पर्सनल इंश्योरेंस भी है.
पढ़ाई खत्म करके मैं भारत वापस लौटूंगा. ये अलग बात है कि जब मैं पढ़ ही रहा था तो उनकी दुर्घटना में मौत हो गई. लेकिन मेरा मानना है कि अमरीका या दूसरे देशों में ऐसा खास आकर्षण नहीं है जो अपने देश में है.

No comments:

Post a Comment

Pages