अमूल कंपनी अब गुजरात के बाजारों में बेचेगी ऊंटनी का दूध, जाने इसके फायदे - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, January 29, 2019

अमूल कंपनी अब गुजरात के बाजारों में बेचेगी ऊंटनी का दूध, जाने इसके फायदे

अमूल कंपनी अब गुजरात के बाजारों में बेचेगी ऊंटनी का दूध, जाने इसके फायदे

(Amul company now sells uranium milk in Gujarat markets, and its benefits)
अमूल ने पहली बार गुजरात के बाजारों- गांधीनगर, अहमदाबाद और कच्छ में ऊंटनी के दूध को बाजार में उतारा है. ऊंट का दूध 50 रुपये की कीमत पर 500 मिलीलीटर की पीईटी बोतलों में उपलब्ध होगा, और इसे ठंडा रखने की आवश्यकता है क्योंकि यह दूध तीन दिन तक ही यूज कर सकते है.
अमूल ने इससे पहले ऊंटनी के दूध की चॉकलेट पेश की थी जिसे ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. कंपनी ने कहा कि ऊंटनी के दूध को पचाना आसान है और इसके कई लाभ होने के साथ-साथ यह काफी फायदेमंद है.
ऊंटनी के दूध से पीने से होने वाले फायदे:-

मस्तिष्क का विकास:-
ऊंटनी के दूध का नियमित सेवन करने वाले बच्चों का मस्तिष्क सामान्य बच्चों की तुलना में तेजी से विकसित होता है. इतना ही नहीं उसकी सोचने-समझने की झमता भी सामान्य से बहुत तेज होती है. ऊंटनी का दूध बच्चों को कुपोषण से बचाता है.
हड्डियों को मजबूत करें:-
ऊंटनी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें पाया जाने वाला लेक्टोफेरिन नामक तत्व कैंसर से भी लड़ने में मददगार होता है. इसे पीने से खून से टॉक्सिन्स भी दूर होते हैं और यह लिवर को साफ करता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम पाने के लिए भी ऊंटनी के दूध का सेवन करते हैं.
संक्रामक रोगों से बचाव:-
ऊंटनी के दूध में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा मं पाए जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला एंटीबॉडी शरीर को संक्रामक रोग से बचाता है. यह शरीर में कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है जो संक्रामक रोगों के खिलाफ एंटीबॉडी के रूप में काम करती हैं.
डायबिटीज में आराम दें:-
ऊंटनी का दूध डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है. ऊंटनी के एक लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन पाई जाती है. जो कि अन्य पशुओं के दूध में पाई जाने वाली इंसुलिन से काफी अधिक है. इसका सेवन करने से सालों का मधुमेह महीनों में ठीक हो जाता है.
स्किन प्रॉब्लम को दूर करें:-
बीमारियों में राहत देने के अलावा ऊंटनी का दूध का सेवन स्किन में भी निखार लाता है. ऊंटनी के दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल पाया जाता है. यह त्वचा को ग्लो देता है. यही कारण है कि ऊंटनी के दूध का सेन सौंदर्य संबंधी प्रोडक्ट तैयार करने में भी प्रयोग किया जाता है.

No comments:

Post a Comment