ये सुपर हेल्दी फूड अपनी डाइट ने शामिल कर पाएं हेल्‍दी लाइफ - Find Any Thing

RECENT

Friday, January 04, 2019

ये सुपर हेल्दी फूड अपनी डाइट ने शामिल कर पाएं हेल्‍दी लाइफ

ये सुपर हेल्दी फूड अपनी डाइट ने शामिल कर पाएं हेल्‍दी लाइफ.
(These Super Healthy Food Get Involved With Your Diet Healthy Life)
स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हेल्‍दी लाइफ के लिए बेहद जरूरी है. आपकी डाइट आपकी फिटनेस में अहम रोल निभाती है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी है. डेली कुछ हेल्‍दी डाइट लेने का मतलब ये कतई नहीं है कि आप अपनी पसंद का कुछ भी नहीं खा सकते. कुछ पौष्टिक चीज़ अपनी डाइट में शामिल कर आप हेल्‍दी लाइफ एन्जॉय कर सकते है.


1. अंडे:-

सबसे आसानी से उपलब्ध फूड है अंडा. बैलेंस डाइट के साथ-साथ पौष्टिक गुणों से भरपूर अंडे को आप कई चीजों में शामिल कर सकते हैं. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें बी -2, और बी -12 जैसे कई अन्य विटामिन होते है. अंडे सुपर हेल्‍दी हैं और इन्‍हें आपकी डाइट में शामिल जरूर होना चाहिए.

2. दलिया:-

दलिया घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसे अगर ब्रेकफास्‍ट में खाया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकता है. फाइबर से समृद्ध ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्‍लड शूगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है. आप इसे और पौष्टिक बनाने के लिए इसे स्किम्ड दूध या दही के साथ खा सकते हैं.


3. दालें:-

प्रोटीन से भरपूर मसूर सस्ती और बहुमुखी है, जिसका इस्‍तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. प्रोटीन के साथ-साथ इसमें डाइटरी फाइबर और फोलेट भी होते हैं. बीन्स, किडनी बीन्स और छोले को आसानी से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. चावल और दाल का मिश्रण आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन है.

4. फ्रूट:-

ताजा फलों की पोषक संरचना को शायद ही कोई अन्‍य खाद्य पदार्थ पीछे छोड़ पाए. अधिकांश फल स्वाभाविक रूप से वसा, सोडियम और कैलोरी से भरपूर होते हैं. साथ ही, किसी भी फल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. फलों में पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन सी, और फोलेट सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. आप ब्रेकफास्‍ट में फल, फलों का जूस या इसे अपनी स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

5. वेजीटेबल:-

सब्जियों से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होने की संभावना रहती है. अपनी डाइट में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर सब्जियां शामिल करें. सब्जियों में फोलेट, विटामिन ए, के और विटामिन बी 6 सहित आवश्यक विटामिन होते हैं.

No comments:

Post a Comment