अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाये ये खास टिप्स - Find Any Thing

RECENT

Saturday, January 05, 2019

अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाये ये खास टिप्स

अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाये ये खास टिप्स.
(These special tips adopted to make your skin beautiful)


अंडे प्रोटीन से समृद्ध होते हैं. अंडे का सफेद भाग प्रोटीन और एल्ब्यूमिन से भरपूर होता है, जिसमें स्किन टोनिंग गुण होते हैं. इन गुणों के कारण यह दाग-धब्‍बे मुक्‍त त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. सूरज की किरणों से नुकसान, प्रदूषण, अत्यधिक धूम्रपान और शराब, मोटापा, तेजी से वजन कम करना, अस्‍वस्‍थ जीवनशैली, केमिकल बेस्‍ड स्किन प्रोडक्‍ट का उपयोग, निर्जलीकरण और मुक्त कण त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे स्किन सैगिंग, पिंपल, ऑयली स्किन, झुर्रियों और दाग-धब्‍बे जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है. एग व्हाइट फेस मास्क से स्किन में कसावट आती है . यह घर का बना फेस मास्‍क आपको शाइनी और सॉफ्ट स्किन देने में मदद कर सकता है. अंडे का सफेद भाग आपकी स्किन को खूबसूरत बना सकती है.


स्किन में कसावट लाता है:-
अंडे की सफेदी में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो रोमछिद्रों को सिकोड़कर स्किन में कसावट रखते हैं. आप एक अंडे का सफेद मास्क बना सकते हैं और इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. इसे अपने पूरे चेहरे और प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. आप इसे सप्ताह में दो बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.


ऑयली स्किन के लिए है बेहतर:-
ऑयली स्किन पर पिंपल्स और एक्‍ने आसानी से हो सकते हैं. स्किन में कसावट और पोर मिनिमाइजिंग गुणों के कारण, अंडे का सफेद भाग आपकी स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है. मास्क लगाने से पहले चेहरे को गर्म पानी से धो लें. अंडे की सफेदी की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो ठंडे पानी से धो कर मास्क को हटा दें. चेहरे को साफ करने के लिए सॉफ्ट तौलिया उपयोग करें.


एक्‍ने:-
ऑयली स्किन पर एक्‍ने गंदगी और त्वचा की सतह पर सीबम के स्राव के कारण हो सकता है. अंडे का सफेद भाग आपकी स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है. हार्ड ब्रश का उपयोग न करें, इसकी बजाय आप फिंगर टिप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप बेहतर परिणाम के लिए इसमें दही, दालचीनी पाउडर या हल्दी मिला सकते हैं.


चेहरे के बाल हटाए:-
फेस पर आमतौर पर नजर आने वाले छोटे बालों को हटाने के लिए अंडे का सफेद भाग काफी फायदेमंद होता है. यह मास्क वास्तव में चेहरे के बालों को हटाने में मदद करता है. इसमें आपके माथे, गाल या ऊपरी होंठ पर छोटे बाल शामिल हैं. ब्रश के जरिए अपने चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे फौरन हटा दें. यह मास्‍क चेहरे को बाल को हटाने में मदद करता है.

No comments:

Post a Comment