महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने जारी किया ये हेल्पलाइन नंबर, इन 16 राज्यों में होगा लॉन्च - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, February 19, 2019

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने जारी किया ये हेल्पलाइन नंबर, इन 16 राज्यों में होगा लॉन्च

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने जारी किया ये हेल्पलाइन नंबर, इन 16 राज्यों में होगा लॉन्च.

(Government has released these helpline numbers for the safety of women, to be launched in these 16 states)

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार आज इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 112 की शुरुआत करने जा रही है. इससे महिलाएं को मदद मिल सकेंगी. इस हेल्पलाइन नंबर के साथ ही 112 ऐप भी डेवलप किया गया है जिसे किसी भी मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है और इमरजेंसी में सुविधाएं ली जा सकती हैं. इसके अलावा महिलाओं के खिलाफ क्राइम की जांच की ऑनलाइन मॉनिटरिंग और दो महीने के भीतर उसकी जांच पूरी करने के लिए इन्वेस्टिगेशन ट्रैकिंग सिस्टम भी बनाया गया है. इस सर्विस की शुरुआत आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की जाएगी. इसे 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ लॉन्च किया जाएगा. 
गृह मंत्रालय के मुताबिक आप इमरजेंसी सर्विस के लिए 112 डायल कर सकते हैं या फिर अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को 3 बार प्रेस कर सकते हैं. इसके अलावा नॉर्मल मोबाइल में 5 या फिर 9 नंबर को लॉन्ग प्रेस करें, इससे ये इमरजेंसी नंबर एक्टिवेट हो जाएगा.
गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज विशेष रूप से तैयार 'इनवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम फॉर सेक्सुअल आफेंसेस' का भी उद्घाटन करेंगे. इस ऑनलाइन मॉनिटरिंग द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच दो महीने के भीतर पूरा किया जा सके, ताकि अपराधी को जल्द-से-जल्द सजा मिले.
इन राज्यों में जल्द शुरू होगी सेवा:- 
आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, केरल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी, अंडमान, लक्ष्यद्वीप, दादर नगर हवेली और दमन व दीव के साथ-साथ मुंबई में इस सेवा की शुरुआत की जाएगी. फिलहाल ये इमरजेंसी नंबर हिमाचल और नागालैंड में चालू है.

No comments:

Post a Comment

Pages