चीनी मिलों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चीनी हो सकती है महंगी - Find Any Thing

RECENT

Friday, February 15, 2019

चीनी मिलों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चीनी हो सकती है महंगी

चीनी मिलों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चीनी हो सकती है महंगी.

(Government has taken a big step to help sugar mills, sugar may be expensive)
चीनी मिलों को कुछ राहत एमएसपी में 2 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा किया. सरकार के फैसले के बाद चीनी का एमएसपी 31 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. न्यूनतम बिक्री मूल्य वह दर है जिसके नीचे, चीनी मिलें खुले बाजार में चीनी की बिक्री नहीं सकती हैं.
कैबिनेट सचिवों के समूह की बैठक हुई. इस बैठक में चीनी बेचने की न्यूनतम कीमत 29 रुपए से बढ़कर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी गई. 
पिछले साल केंद्र सरकार ने खुदरा चीनी की कीमतों में आई गिरावट के दौरान चीनी मिलों और चीनी निर्यात में मदद करने के लिए पूर्व-कारखाना चीनी बिक्री मूल्य 29 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था.
सरकार के इस फैसले से बाजार में चीनी की कीमतों में इजाफा हो सकता है. आर्थिक संकट से जूझ रहीं चीनी मिलों को राहत देने के लिए लिया है ये फैसला सरकार ने लिया है.
केंद्र सरकार के अलावा यूपी सरकार ने भी चीनी मिलों को गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान के लिए 4,000 करोड़ रुपये ऋण की घोषणा की थी. इसके बाद भी चीनी मिलें किसानों का भुगतान करने में असफल रही हैं. पिछले दिनों चीनी उद्योगों के प्रमुख संगठन, भारतीय चीनी मिल संघ ने कहा था कि जनवरी के अंत में गन्ने का बकाया लगभग 20,000 करोड़ रुपये है.

No comments:

Post a Comment

Pages