रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को आचार संहिता लागू होने के कारण छोड़ना पड़ा विशेष विमान - Find Any Thing

RECENT

Monday, March 11, 2019

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को आचार संहिता लागू होने के कारण छोड़ना पड़ा विशेष विमान

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को आचार संहिता लागू होने के कारण छोड़ना पड़ा विशेष विमान.

(Defense Minister Nirmala Sitharaman had to leave special aircraft because of the code of conduct)
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण नई दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष विमान से नही बल्कि कमर्शियल फ्लाइट से दिल्ली आईं है. क्योंकि लोकसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा के बाद से ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. 
उन्हें विशेष विमान के जरिये चेन्नई से दिल्ली आना था, लेकिन इस बीच लोकसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा हो गई और चुनाव आचार संहिता लागू हो गई. इसलिए उन्होंने सरकारी कार और एस्कॉर्ट वाहनों का भी इस्तेमाल नहीं किया. 
वह बीजेपी के एक नेता की कार से हवाई अड्डे पहुंचीं. एयरपोर्ट के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें छोड़ने टर्मिनल तक नहीं आएं.

क्या है आदर्श आचार संहिता:-
आदर्श आचार सहिंता राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए कुछ निर्देश होते हैं और हर पार्टी और उम्मीदवारों को इन नियमों का पालन करना होता है. इनका पालन नहीं करने पर उम्मीदवारों या पार्टियों पर चुनाव आयोग की ओर से कार्रवाई की जा सकती है. 
लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी और 23 मई को चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जायगा.
चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाती है और राजनीतिक पार्टियां, सत्ताधारी पार्टी, उम्मीदवार एक अधिकार क्षेत्र में रहकर ही काम कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment