विश्व के 5 सबसे प्रदूषित शहरों में से 4 भारत के ये शहर है सबसे प्रदूषित - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, March 05, 2019

विश्व के 5 सबसे प्रदूषित शहरों में से 4 भारत के ये शहर है सबसे प्रदूषित

विश्व के 5 सबसे प्रदूषित शहरों में से 4 भारत के ये शहर है सबसे प्रदूषित.

(Of the 5 most polluted cities in the world, this city of India is well polluted)
आज सारा संसार ही प्रदूषण की चपेट में है और अलग अलग जगहों पर इससे गंभीर बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में खबर आई है कि विश्व के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 7 दक्षिण एशिया के ही हैं। इस भी में पहले नंबर पर हरियाणा का गुरुग्राम है। प्रदूषण के मामले में टॉप 5 शहरों में से 4 भारत के हैं जबकि तीसरे नंबर पर पाकिस्तान का फैसलाबाद है। पहले पर गुरुग्राम, फिर गाजियाबाद, फैसलाबाद, फरीदाबाद और भिवाड़ीं हैं।
हवा में मापा गया ये पॉल्यूटेंट:-
इन आंकड़ों के लिए हवा में PM2.5 की मात्रा को मापा गया। ये प्रदूषण इंसान के फेफड़ों और ब्लडस्ट्रीम तक प्रभाव छोड़ता है। ऐसे में प्रदूषण के मामले में पहले नंबर पर आए गुरुग्राम की हवा में ये पॉल्यूटेंट अधिक मात्रा में पाया गया।
प्रदूषण के कारण भारत की जीडीपी को बड़ा खतरा:-
प्रदूषण से पूरे विश्व परेशान है और किसी न किसी तरह से इसके नुकसानों को झेल रहा है वर्ल्ड बैंक के अनुसार भारत में स्वास्थ्य देखभाल की लागतों में वृद्धि हुई है और उत्पादकता में कमी आई है। साथ ही इस प्रदूषण से देश की जीडीपी को 8.5 प्रतिशत से अधिक नुकसान होता है।
श्रम पर भी बढ़ा कई बिलियन डॉलर का खर्च:-
ग्रीनपीस साउथ ईस्ट एशिया के निर्देशक येब सानो ने बताया कि इस प्रदूषण से हमारे स्वास्थ और हमारी जेबों पर काफी असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण के कारण ना केवल मानव जीवन पर संकट बढ़ा है.

No comments:

Post a Comment

Pages