प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम पर नहीं होगा आचार संहिता का कोई असर, जल्द आयगी दूसरी किस्त - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, March 12, 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम पर नहीं होगा आचार संहिता का कोई असर, जल्द आयगी दूसरी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम पर नहीं होगा आचार संहिता का कोई असर, जल्द आयगी दूसरी किस्त.

(Prime Minister Kisan Adhikar Nidhi Scheme will not be implemented on the basis of Code of Ethics)
लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू कर दी है, लेकिन इससे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का काम नहीं रुकेगा. यानी एक अप्रैल को फिर किसानों के खाते में 2000 रुपये आएंगे ही.
दूसरी किस्त के लिए लोगो में भ्रम है कि दूसरी किस्त के पैसे आएंगे या नहीं आयंगे, लेकिन इस स्कीम पर आदर्श आचार संहिता का कोई प्रभाव नही पड़ेगा.
पीएम मोदी ने 24 फरवरी को गोरखपुर में किसानों से जुड़ी सबसे अहम योजना की औपचारिक शुरुआत की थी. उसी दिन से पात्र किसानों के अकाउंट में 2000 हजार रुपये की इसकी पहली किस्त पहुंचनी शुरू हो गई थी. मोदी सरकार ने इस योजना को कांग्रेस की कर्जमाफी वाली स्कीम के काट में लॉंच किया. जाहिर है इसके सियासी फायदे का भी अनुमान लगाया गया होगा. 
सरकार की कोशिश थी कि किसी भी तरह से एक-दो किस्त चुनाव से पहले पहुंच जाए. ताकि यह स्कीम रुके नही. संयोग से पहली किस्त आचार संहिता से पहले जा चुकी है. इस बारे में हमने चुनाव आयोग से जानना चाहा कि इस स्कीम की दूसरी किस्त पर रोक तो नहीं लगेगी.
इसके बाद हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल से बातचीत की. अग्रवाल ने कहा, "इस स्कीम पर मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू नहीं होगा." साफ है कि सरकार तय समय पर (एक अप्रैल को) पात्र किसानों को 2000 रुपये की दूसरी किस्त भेज दी जायगी.

No comments:

Post a Comment