IDBI बैंक को सरकार ने दी बड़ी जिम्‍मेदारी, ईरान के साथ आयात और निर्यात का लेनदेन - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, March 05, 2019

IDBI बैंक को सरकार ने दी बड़ी जिम्‍मेदारी, ईरान के साथ आयात और निर्यात का लेनदेन

IDBI बैंक को सरकार ने दी बड़ी जिम्‍मेदारी, ईरान के साथ आयात और निर्यात का लेनदेन.

(The government has given big responsibility to IDBI Bank, the import and export transaction with Iran)
ईरान के साथ आयात और निर्यात से जुड़े लेनदेन को संभालने की जिम्मेदारी IDBI बैंक को मिली है. इसके लिए सरकार की ओर से मंजूरी दे दी गई है. इससे पहले जब ईरान पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए थे तब रुपया लेनदेन के लिए यूको बैंक को जिम्‍मेदारी दी गई थी. ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच सरकार के इस कदम से द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी.
निर्यातकों के प्रमुख संगठन फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि सरकार के इस कदम से यूको बैंक और आईडीबीआई बैंक के बीच खुद को ग्राहकों के अनुरूप बनाने की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू होगी और इससे निर्यातकों-आयातकों को लाभ मिलेगा.
भारत-ईरान का कारोबारी रिश्‍ता:-
भारत और ईरान के बीच कारोबार की बात करें तो द्विपक्षीय व्यापार 2017-18 में बढ़कर 13.8 अरब डॉलर रहा. वहीं 2016-17 में व्‍यापार 12.9 अरब डॉलर के करीब रहा था. हालांकि भारत का ईरान को निर्यात सिर्फ 2.5 अरब डॉलर का रहा है. भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करने वाला ईरान तीसरा सबसे बड़ा देश है. पहले और दूसरे स्‍थान पर क्रमश: सऊदी अरब और इराक आते हैं.
बैंक ने मंगाए आवेदन:-
भारतीय जीवन बीमा निगम के स्वामित्व वाले आईडीबीआई बैंक ने दो उप-प्रबंध निदेशकों की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. बैंक ने एक विज्ञापन जारी किया है. इस विज्ञापन में बताया गया है कि बैंक के मौजूदा दो उप प्रबंध निदेशक के. पी. नायर और जी. एम. यडवाडकर जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले हैं. नए उप प्रबंध निदेशकों को 3 साल के लिए नियुक्त किया जाएगा.

No comments:

Post a Comment