घर बैठे स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनबाने की पूरी प्रक्रिया, अब नही होना पड़ेगा परेशान - Find Any Thing

RECENT

Sunday, March 10, 2019

घर बैठे स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनबाने की पूरी प्रक्रिया, अब नही होना पड़ेगा परेशान

घर बैठे स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनबाने की पूरी प्रक्रिया, अब नही होना पड़ेगा परेशान.

(The whole process of building a smart driving license sitting at home, will not have to be bothered)
1 अक्टूबर 2019 से देश भर में बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट एक जैसे होंगे. मतलब साफ है कि हर राज्य में अब डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां एक समान जगह पर ही होंगी.

जानते है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका:-
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका आसान है. अगर आप लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं और आरटीओ के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन भी आवदेन कर सकते हैं. लर्निंग लाइसेंस के लिए फीस 200 रुपये है. अगर आपने अभी तक एकबार भी लाइसेंस नहीं बनवाया है तो पहले लर्निंग बनवाना होगा. लर्निंग के बाद ही परमानेंट लाइसेंस बनता है. आपकी आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए.
लर्निंग लाइसेंस बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया काफी आसान है. राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर आप एप्लाई कर सकते हैं. https://parivahan.gov.in/sarathiservice10/stateSelection.do पर जाएं. 

यहां राज्यों की सूची दी गई है. अपने राज्य का चुनाव करने के बाद ,लर्नर के लिए ऑप्शन होता है. वहां क्लिक करने पर पूरा फॉर्म खुलता है. फॉर्म भरने के बाद एक नंबर जेनरेट होगा, जिसे सेव कर लें.
इस प्रक्रिया के बाद अपना फोटो और डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना होगा. फिर ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट बुक कराना होगा. स्लॉट का चुनाव करने के दौरान फीस भरनी होती है. इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसे सेव करना है. फीस जमा करने के बाद स्लॉट के हिसाब से RTO ऑफिस जाकर टेस्ट देना होगा. यह टेस्ट ऑनलाइन होता है और इसमें यातायात के नियमों तथा यातायात चिह्नों के बारे में पूछा जाता है. एक प्रश्न के 4 उत्तर होते हैं. सही उत्तर पर क्लिक करने पर दूसरा प्रश्न आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर उभर आता है. इसमें साथ ही यह भी पता चलता रहता है कि आपका जवाब सही है या गलत.जैसे-जैसे आप सवालों के जवाब देते जाएंगे, उनके सही या गलत उत्तर के बारे में भी सूचना मिलती रहेगी और टेस्ट पूरा करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा. टेस्ट में पास हो जाने पर 48 घंटे के भीतर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन मिल जाएगा. इसकी बैधता 6 महीने की होती है. 6 महीने के दौरान आपको परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा. दूसरी बार टेस्ट पास करने पर परमानेंट लाइसेंस मिल जाता है.

No comments:

Post a Comment

Pages