क्या धोनी के न रहने से कमजोर पड़ रही है विराट कोहली की कप्तानी - Find Any Thing

RECENT

Monday, March 11, 2019

क्या धोनी के न रहने से कमजोर पड़ रही है विराट कोहली की कप्तानी

क्या धोनी के न रहने से कमजोर पड़ रही है विराट कोहली की कप्तानी.

(Virat Kohli's captaincy is weak due to Dhoni's absence)
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मोहाली के मैदान पर नामुमकिन को मुमकिन कर दिया. वनडे इतिहास में ये पहला मौका था जब टीम इंडिया को 350 रनों का टारगेट खड़ा करने के बाद हार का सामना करना पड़ा हो. इससे पहले भारत को 23 बार साढ़े तीन सौ से ज़्यादा रन बनाने पर हमेशा जीत मिली थी.
लिहाजा मोहाली में विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं. सवाल उठता है कि क्या धोनी के न रहने से विराट कोहली की कप्तानी कमज़ोर पड़ रही है.
मोहाली में जब आखिरी लम्हों पर टीम इंडिया जीत के लिए पसीने बहा रही थी तो विराट कोहली बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे. ऐसा लग रहा था मानो वो अलग-थलग पड़ गए हों. अगर धोनी टीम में रहते हैं तो विराट का काम आसान हो जाता है. 
धोनी विकेट पीछे खड़े हो कर लगातार रणनीति तैयार करते हैं.धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो वनडे के लिए आराम दिया गया है. लिहाजा मैदान पर उनकी कमी लगातार खल रही थी. विराट कई बार ये कह चुके हैं कि धोनी के टीम में रहने से उनका काम आसान हो जाता है.

सवालों के घेरे में विराट:-
उस्मान ख्वाजा लगातार शतक की ओर बढ़ रहे थे. तभी जसप्रीत बुमराह ने उन्हें 91 के स्कोर पर आउट कर दिया. लेकिन विराट ने अगले ओवर में बुमराह को गेंदबाजी के मोर्चे से हटा लिया. बुमराह के इस ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने दो चौके लगाए थे. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि अहम विकेट लेने वाले गेंदबाज़ को अगला ओवर न दिया जाए. विजय शंकर को उन्होंने 10वें ओवर में ही गेंद थमा दी. जबकि केदार जाधव को 15वें ओवर में मोर्चे पर लाया गया. इन दोनों ने इस दौरान 6 ओवर की गेंदबाज़ी की. पता नहीं विराट कोहली क्यों इतनी जल्दी पार्ट टाइम बॉलर का कोटा पूरा करना चाहते थे. 
अब दिल्ली में सीरीज़ का आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा. यहां ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि विराट अगले मैच में धोनी के बिना किस तरह की रणनीति बनाते हैं.
जबकि उस वक्त फिंच और ख्वाजा बड़े आराम से रन बना रहे थे. चहल और कुलदीप बिना धोनी की सलाह के बेहद कमज़ोर दिख रहे थे. शुरूआत के 12 ओवर में इन दोनों ने 72 रन खर्च कर दिए. जबकि इन्हें कोई विकेट नहीं मिला था.

No comments:

Post a Comment

Pages