बहुत ही कम निवेश कर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, April 09, 2019

बहुत ही कम निवेश कर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस

बहुत ही कम निवेश कर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस.

(earn 3 lakhs in 3 months with very little investment, know what is business)

नैचुरल प्रोडक्ट्स हमेशा मांग में रहते हैं, औइर इनका बाजार भी बहुत बड़ा है कि इसमें लगने वाले तो क्यों ना मेडिसिनल प्लांट की खेती के बिजनेस में हाथ आजमाया जाए. इसमें लागत तो कम है ही और लंबे समय तक कमाई भी सुनिश्चित होती है. मेडिसिनल प्‍लांट की खेती के लिए न तो लंबे-चौड़े फार्म की जरूरत है और न ही इन्‍वेस्‍टमेंट की.

इस फार्मिंग के लिए अपने खेत बोने की भी जरूरत नहीं है. इसे आप कॉन्ट्रैक्ट पर भी ले सकते हैं. आजकल कई कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर औषधियों की खेती करा रही है.
ज्‍यादातर हर्बल प्‍लांट जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि बहुत कम समय में तैयार हो जाते हैं. इनमें से कुछ पौधों को छोटे-छोटे गमलों में भी उगाए जा सकते हैं. इनकी खेती शुरू करने के लिए आपको कुछ हजार रुपए ही खर्च करने की जरूरत है, लेकिन कमाई लाखों में होती है.

3 महीने में करे 3 लाख की कमाई:-
आमतौर पर तुलसी को धार्मिक मामलों से जोड़कर देखा जाता है लेकिन, मेडिसिनल गुण वाली तुलसी की खेती से कमाई की जा सकती है. तुलसी के कई प्रकार होते हैं, जिनसे यूजीनोल और मिथाईल सिनामेट होता है. इनके इस्‍तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं. 3 महीने बाद ही यह फसल लगभग 3 लाख रुपए तक बिक जाती है.


ट्रेनिंग है आवश्यक :-
मेडिसिनल प्‍लांट की खेती के लिए च्‍छी ट्रेनिंग हो जिससे कि आप भविष्‍य में धोखा न खाएं. लखनऊ स्थित सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्‍लांट (सीमैप) इन पौधों की खेती के लिए ट्रेनिंग देता है.

No comments:

Post a Comment