अगर सैलरी में हुआ है इजाफा तो इन जगह करे अपना पैसा निवेश - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, April 23, 2019

अगर सैलरी में हुआ है इजाफा तो इन जगह करे अपना पैसा निवेश

अगर सैलरी में हुआ है इजाफा तो इन जगह करे अपना पैसा निवेश.

(if there is increase in salaries then invest in your money in these places)
नौकरी करने वाले लोगों के लिए अप्रैल का महीना साल में सबसे खास होता है। इस महीने सभी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होता है। कर्मचारियों ने पिछले पूरे साल के दौरान कैसा प्रदर्शन किया है उसके आधार पर उनकी सैलरी में इजाफा होता है। अगर आपकी भी सैलरी में इजाफा हुआ है तो आपको अपना पैसा ठीक जगह निवेश करना चाहिए।
आपातकाल की स्थिति के लिए इस पैसे को बचा कर रखें। बड़े वित्त संकट जैसे इलाज के लिए, दुर्घटना के लिए और नौकरी छूट जाने की स्थिति में इसका इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फंड में 6 से 9 माह के घरेलू खर्च के बराबर पैसा होना चाहिए। जब तुरंत नकद पैसे की जरूरत होगी तो यह आपके काम में आ सकता है|
इस पैसे को आप पुराने लोन को चुकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। और इस पैसे को भविष्य में लेने वाले किसी लोन की ईएमआई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
नौकरी की शुरुआत से ही सभी लोगों को अपने रिटायरमेंट के बारे में सोच कर चलना चाहिए। रिटायरमेंट के बाद के लिए एक बड़े अमाउंट की जरूरत होगी, जिसे एकत्रित करने में काफी समय भी लगेगा। बढ़ती महंगाई को देखते हुए रिटायरमेंट के बाद अधिक धन की जरूरत होगी| यहाँ निवेश करना अपने लिए अच हो सकता है | 
वर्तमान में जहां आप निवेश कर रहे हैं, वहां पर इसका इस्तेमाल कीजिए। जैसे बच्चों की शिक्षा, बेटी की शादी, कार खरीदना, घर बनाना आदि के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। निवेश करते समय हमेशा अपने लॉन्ग-टर्म और शॉर्ट-टर्म लक्ष्यों को अलग करना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment