शिवसेना ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए भारत में की बुर्के पर बैन की मांग - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, May 01, 2019

शिवसेना ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए भारत में की बुर्के पर बैन की मांग

शिवसेना ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए भारत में की बुर्के पर बैन की मांग.

(shivsena demanded ban on india's burqa, citing safety reasons)
श्रीलंका में हुए धमाकों के बाद वहां बुर्के पर लगे प्रतिबंध के तर्ज़ पर अब शिवसेना ने भी भारत में बुर्के पर बैन की मांग की है. अपने मुखपत्र सामने में लिखे लेख में शिवसेना ने कहा कि चेहरा ढकने या बुर्का पहनने से राष्ट्रीय सुरक्षा पर ख़तरा हो सकता है. बुर्के के कारण सुरक्षाकर्मी लोगों की पहचान नहीं कर पाते हैं जिसका आतंकी भी कई बार फायदा उठाते हैं. शिवसेना के इस मांग को एनडीए के घटक दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के नेता और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने खारिज़ कर दिया है. उनके मुताबिक ऐसा कोई प्रतिबंधन नहीं लगना चाहिए क्योंकि ये मुस्लिमों की परंपरा का हिस्सा है.


श्रीलंका में 28 अप्रैल को बुर्के पर प्रतिबंध:-कोलंबो धमाकों के बाद श्रीलंका में 28 अप्रैल को बुर्के पर प्रतिबंध लगा दिया गया. श्रीलंका सरकार ने महिलाओं के सार्वजनिक स्थल पर चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगाया है. श्रीलंका में बुर्के पर पाबंदी लगाने की मुख्य वजह सुरक्षा कारण है. इससे पहले दुनिया के 13 अन्य देश भी बुर्के पर बैन लगा चुके हैं. फ्रांस, डेनमार्क, बेल्जियम सहित कई यूरोपीय देशों में बुर्के पर पहले से ही प्रतिबंध है.
कई श्रीलंकाई महिलाओं का कहना है कि ईस्टर हमलों के बाद से वो नकाब, हिजाब, अबाया नहीं पहन रही हैं.

इन देशो में है बुर्का पर पाबंदी:-श्रीलंका के अलावा आंशिक या पूर्ण रूप से कुछ देशों में बुर्का पहनने पर प्रतिबंध है. इनमें ऑस्ट्रिया, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, बेल्जियम, ताजकिस्तान, तंजानिया, बुल्गारिया, कैमरून, चाड, कांगो, गैबन, नीदरलैंड्स, चीन और मोरक्को शामिल हैं. केवल यूरोप ही नहीं बल्कि अफ्रीकी देशों में भी इस तरह के प्रतिबंध लगे हुए हैं.

No comments:

Post a Comment