कोरोना चला गाँव की ओर ? - Find Any Thing

RECENT

Sunday, May 24, 2020

कोरोना चला गाँव की ओर ?

कोरोना चला गाँव की ओर?
( corona reaches to village )


विभिन्न राज्यों से अपने-अपने घरों को लौट रहे प्रवासी श्रमिक अपने परिवार ही नहीं बल्कि सारे ग्रामीण क्षेत्रों के लिए खतरा बन रहे हैं। राज्य सरकारों के लिए खेत-खलिहानों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखना बहुत बड़ी चुनौती बनती जा रही है! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो पहले ही आगाह कर चुके हैं कि संक्रमण को गांवों में फैलने से रोकना बड़ी चुनौती है। राज्य सरकारों ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए पहल भी आरंभ कर दी है!

उत्तर प्रदेश सरकार ने  गांव-कस्बों में पहुंच रहे श्रमिकों के संक्रमित पाए जाने से सतर्क सरकार ने सर्विंलांस के लिए निगरानी समितियों को और सक्रिय करने पर जोर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समितियों के लिए मैकेनिज्म तैयार करने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों को दिए हैं। सूबे में आ रहे प्रवासियों को लेकर खास सावधानी बरती जा रही है!

परंतु क्या ये सावधानियां पर्याप्त हैं? क्योंकि यदि पिछले 3 - 4 दिनों के आकड़े देखे जाएं तो जिस तरह से ग्रामीण क्षेत्रों के मामलों मे उछाल आ रहे चाहे वो बाराबंकी हो या बस्ती का मामला.. ये काफी चिन्ता जनक है! हालाँकि आबादी की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश होने के बावजूद भी जिस तरह से सरकार और प्रशासन ने महामारी पर नियंत्रण किया है, वो भी बधाई का पात्र है! फिर भी अभी बहुत कार्य बाकी है और इसकी जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की नहीं बल्कि हम सबकी बनती है, हम सबको मिलकर इस महामारी से अपने गांवों को बचाना है!

इसलिए दूसरे प्रदेश से आने वाले हमारे मजदूर और कामगार भाइयों एवं बहनों से विनम्र निवेदन है कि आप सभी अपने आप को कम से कम 14 से 21 दिनों तक दूसरे लोगों से दूर रखें, किसी से बिल्कुल नहीं मिले एवं सामाजिक दूरी का पालन करें और अपना स्वास्थ्य परीक्षण जरूर कराएं... क्यूँकी "कोरोना न जाने पाए, गांव की ओर"!

 लेखक ~ शुभम सिंह

5 comments:

Pages