JN.1 Covid : देश पर बन रहा खतरा का संकेत - Find Any Thing

RECENT

Monday, December 25, 2023

JN.1 Covid : देश पर बन रहा खतरा का संकेत

देश में कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 Covid सभी की चिंता है विषय बना हुआ है 

वेरिएंट "JN.1 Covid" के फैलने से भारत में चिंता बढ़ रही है। इसके साथ ही, मामलों में एक विचित्र वृद्धि दर्ज की जा रही है। हाल के कुछ दिनों में, कर्नाटक में 34 मामले रिपोर्ट हो रहे हैं, जबकि केरल ने एक दिन में 115 नए मामले दर्ज किए हैं। भारत में लगभग 4,054 सक्रिय मामले हैं और वायरस तेजी से फैल रहा है। गोवा ने 24 दिसंबर को 64 नए संक्रमणों की रिपोर्ट की है।

देश में कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 Covid बन रहा खतरा


JN.1 के आगमन के बावजूद, महाराष्ट्र में 50 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 10 मामले JN.1 वेरिएंट के हैं। इनमें से पांच मामले ठाणे में, दो पुणे में और एक-एक सिंधुदुर्ग, अकोला और पुणे ग्रामीण जिलों में हैं।

इस फैलाव को रोकने के लिए, सभी को अपने घरों में सुरक्षित रहना, मास्क पहनना और भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि JN.1 वेरिएंट के आगमन से कोविड मामलों में वृद्धि हो सकती है, खासकर ठंडी जगहों में। JN.1 सब-वेरिएंट को पहली बार अगस्त में पहचाना गया था और यह ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.2.86 से बना है।


कोविड-19 के लक्षण:

कोविड-19 के लक्षणों में खांसी, सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बंद या बहने की समस्या शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages