इस स्कीम हर महीने कीजिए 250 रुपये का निवेश, 4 लाख से ज्यादा का ब्याज मिलेगा - Find Any Thing

RECENT

Friday, October 05, 2018

इस स्कीम हर महीने कीजिए 250 रुपये का निवेश, 4 लाख से ज्यादा का ब्याज मिलेगा

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की इस स्कीम में आप हर महीने 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं। 
                                                      

इन निवेश पर आपको 14 साल बाद कम से कम 4 लाख रुपये से ज्यादा का ब्याज मिलेगा। अगर आपके परिवार में बेटी है तो फिर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम के परिपक्व होने पर बेटियों की पढ़ाई या फिर उनकी शादी का खर्चा आसानी से निकल आएगा।घर में 10 साल की बेटी है तो फिर आप अगले 11 सालों में बेटी को कम से कम लखपति बना सकते हैं। यह आपके द्वारा किए गए निवेश पर निर्भर करेगा कि आप बेटी को 21 साल की उम्र में लखपति बनाते हैं या फिर करोड़पति। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम की एक खास बात और ये है कि इसमें एफडी और बचत में मिलने वाले ब्याज से ज्यादा मिलता है और आयकर में छूट भी मिलती है।
करना होगा 14 साल तक निवेश
एक वित्त वर्ष में आप इस स्कीम के तहत 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। स्कीम के तहत खाता खोलने वाले व्यक्ति को 14 साल तक निवेश करना होगा। 14 साल निवेश करने के बाद स्कीम 21 साल में परिपक्व होगी। सरकार ने न्यूनतम जमा की सीमा 1000 रुपए से घटाकर 250 रुपये कर दी है। यानी कि आप अपनी सुविधा अनुसार इस खाते में प्रतिमाह 250 रुपये या 1 हजार रुपए जमा कर सकते हैं।अभी मिल रहा है इतना ब्याज
14 साल में इस खाते में कुल 1.68 लाख रुपये ही जमा करने पड़ेंगे। इन रुपयों पर 4,39,128 रुपये ब्याज के मिलेंगे। अभी इस खाते पर सरकार द्वारा 8.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। पहले यह 9.1 फीसदी हुआ करता था। समय के अनुसार ब्याज की दर बढ़ती-घटती रहती है। खाते में हर साल आपको कम से कम पांच सौ रुपये जमा करने होंगे। अगर आप किसी साल पैसा जमा नहीं करते हैं तो जुर्माना देना होगा।
खोल सकते हैं अधिकतम तीन खाते
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप एक लड़की के नाम से एक ही खाता खोल सकते हैं। जिन घरों में दो बेटियां हैं या जुड़वा बच्चे हैं, उनके माता-पिता ज्यादा से ज्यादा तीन खाते खोल सकते हैं। बेटी के 18 साल की उम्र होने पर अकाउंट में जमा 50 फीसदी राशि को आप निकाल सकते हैं। इस निकासी पर भी आपको किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा। बेटी की शादी के अवसर पर आप बाकी बची राशि भी खाते से निकालकर करके इसको बंद कर सकते हैं।
कहां खुलवा सकते हैं खाता
सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप देश के किसी भी डाकघर या फिर बैंकों में खुलवा सकते हैं। इसके लिए डाकघर और बैंक में जाकर आपको फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद नकद, ड्राफ्ट या चेक की मदद से पैसा जमा करना होगा। इसके बाद खाता खुल जाएगा और आपको इस खाते की पासबुक भी मिल जाएगी। फिर जब भी आप खाते में पैसा जमा करें तो उसकी पासबुक में एंट्री जरूर करवा लें, ताकि आपको पता रहे कि कितना पैसा आपने जमा किया है।
इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत
सुकन्या स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको जिन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी, वे हैं-
बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट
माता-पिता या अभिवावक का पते का प्रमाण (बिजली व फोन का बिल, आधार, एलआईसी पॉलिसी, गैस बिल)
माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)

No comments:

Post a Comment

Pages