13.10.18

IND vs WI: रहाणे-पंत का अर्धशतक, भारत 280 रन के पार

यह मैच उन खिलाड़ियों के लिए मौका है जो इंग्लैंड में और फिर राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए.
                                                           
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 311 रनों पर ऑलआउट हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 4 विकेट गंवा कर 285 रन बना लिए हैं. अंजिक्य रहाणे (60 रन) और ऋषभ पंत (78 रन) क्रीज पर हैं.
टीम इंडिया को पहला झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा. ओपनर राहुल एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए हैं और लगातार 9वीं पारी में बोल्ड या एलबीडब्ल्यू होने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी बना दिया. इस पारी में राहुल को जेसन होल्डर ने बोल्ड कर दिया. राहुल 4 रन बनाकर आउट हुए.
राहुल के बाद पृथ्वी शॉ आउट हुए. उन्हें जोमेल वारिकन ने शिमरोन हेटमेयर के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरा झटका दिया. शॉ 70 रन बनाकर पवेलियन लौटे. शेनॉन गैब्रिएल की गेंद पर पुजारा ढीला शॉट खेलकर आउट हो गए. पुजारा 10 रन बनाकर आउट हुए.
यहां से कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रहाणे ने टीम को बचाने की कोशिश करते हुए चौथे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की. कोहली जब अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे तभी विपक्षी टीम के कप्तान जेसन होल्डर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. कोहली ने इस पर रिव्यू लिया, लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं गया.
उमेश ने इंडीज की पहली पारी को 311 पर समेटा
उमेश यादव ने घातक गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की पहली पारी को 311 रनों पर समेट दिया. उमेश यादव ने 6 विकेट झटके. वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेस ने सबसे ज्यादा 106 रन बनाए. वेस्टइंडीज की हालत एक समय खराब थी लेकिन रोस्टन चेस और कप्तान जेसन होल्डर ने टीम को संभाल लिया.
होल्डर ने चेस का बखूबी साथ दिया और उनके साथ सातवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की. होल्डर ने अपनी 52 रनों की जुझारु पारी में 92 गेंदें खेलीं और छह चौके लगाए. इन दोनों के अलावा शाई होप ने 36 और शेन डॉवरिच ने 30 रनों का योगदान दिया.
ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट्स
वेस्टइंडीज ने पहले सेशन में ही तीन विकेट गंवा दिए. टीम को पहला झटका कीरोन पॉवेल (22) के रूप में लगा. उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया. कुलदीप यादव ने इसके बाद क्रैग ब्रैथवेट (14) को 52 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया.
इसके बाद शाई होप (36) ने हेटमेयर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 34 रन ही जोड़े ही थे कि उमेश यादव ने होप को आउट कर तीसरा विकेट भी गिरा दिया. इसके बाद विंडीज ने शिमरोन हेटमेयर (12) का विकेट खो दिया. हेटमेयर को कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया. युवा बल्लेबाज सुनील अंबरीश (18) भी एक बार फिर प्रभावित करने में असफल रहे और कुलदीप का शिकार हो गए.
चेज और शेन डॉवरिच (30) ने टीम के संभालने की कोशिश की. दोनों ने छठे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की. विकेट न मिलता देख भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव को गेंद थमाई और उन्होंने डॉवरिच को पवेलियन भेज भारत को छठी सफलता दिलाई.
इसके बाद जेसन होल्डर और रोस्टन चेस ने मिलकर सातवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की. होल्डर ने अपनी 52 रनों की जुझारु पारी में 92 गेंदें खेलीं और छह चौके लगाए. उमेश यादव ने जेसन होल्डर को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा वेस्टइंडीज को सातवां झटका दिया. उमेश यादव ने देवेंद्र बिशू को बोल्ड करते हुए वेस्टइंडीज का आठवां विकेट गिरा दिया. इसके बाद उमेश यादव ने रोस्टन चेस और शेनॉन गैब्रिएल को आउट कर विकेटों का छक्का पूरा कर दिया.
वेस्टइंडीज ने भारत को दी पहले गेंदबाजी
वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और भारत को गेंदबाजी दी है. टीम इंडिया की तरफ से शार्दुल ठाकुर अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे. शार्दुल ठाकुर को मोहम्मद शमी की जगह शामिल किया गया है. ठाकुर भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए हैं. शमी को आराम दिया गया है.
पहले टेस्ट मैच में चोट के कारण टीम से बाहर रहे वेस्टइंडीज के नियमित कप्तान जेसन होल्डर टीम में वापस आ गए हैं. कीमो पॉल को बाहर जाना पड़ा है. वहीं शेरमन लुइस के स्थान पर जोमेल वारीकेन को अंतिम-11 में जगह मिली है.

SHARE THIS

0 Comment to "IND vs WI: रहाणे-पंत का अर्धशतक, भारत 280 रन के पार"

Post a Comment

GOOGLE