केवल 500 रुपये में खोले एसबीआई अकाउंट, मिलेगा 8 फीसदी ब्याज - Find Any Thing

RECENT

Friday, October 26, 2018

केवल 500 रुपये में खोले एसबीआई अकाउंट, मिलेगा 8 फीसदी ब्याज

केवल 500 रुपये में खोले sbi  अकाउंट साथ ही मिलेगा ज्यादा ब्याज. टैक्स पर भी छूट मिलती है. ग्राहक इसमें खाता खुलवाकर कंपाउंड का फायदा उठा सकते है.

SBI की इस सुविधा के तहत आप बैंक के साथ पीपीएफ खाता खोल सकते हैं. इसे आप महज 500 रुपये की न्यूनतम डिपोजिट के साथ खोल सकते हैं. इस पर आपको 8 फीसदी ब्याज भी मिलेगा.
पब्ल‍िक प्रोविडेंट फंड दरअसल एक सरकारी स्कीम है. छोटी बचत योजनाओं में से एक इस स्कीम में आप बैंक के साथ ही पोस्ट ऑफ‍िस के जरिये भी खाता खोल सकते हैं. लेक‍िन अक्सर आपको इसे खुलवाने की खातिर ब्रांच जाना पड़ता है. हालांकि अब एसबीआई समेत कुछ चंद बैंकों ने इसे ऑनलाइन खोलने की सुविधा आपको दी है.
यह 15 साल के लिए खुलवाया जाता है. आप मैच्योरिटी से पहले इसे विद्ड्रॉ कर सकते हैं. लेक‍िन यह कुछ खास परिस्थ‍ितियों में ही किया जा सकता है.इस खाते में आप एक साल में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.
PPF के साथ आपको कई फायदे मिलते हैं. सबसे पहले तो इसे आप महज 500 रुपये में खुलवा सकते हैं. इस पर आपको 8 फीसदी ब्याज मिलता है. इसके अलावा इसमें आप जो भी पैसा रखते हैं, उस पर आपको ट्रिपल टैक्स बेनेफ‍िट मिलता है. इसका मतलब यह है कि इसमें आप जो रकम जमा करते हैं, उस पर भी टैक्स छूट होती है. मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर भी छूट और मिलने वाले ब्याज पर भी किसी तरह का टैक्स आपको चुकाना नहीं पड़ता है.
भारतीय स्टेट बैंक के साथ इस खाते को घर बैठे खुलवाने की खातिर आपके पास एसबीआई नेटबैंक‍िंग होना जरूरी है. इसके जरिये आपका पीपीएफ खाता खुल जाएगा और इसे उस ब्रांच से जोड़ दिया जाएगा, जिसमें आपका खाता है.पीपीएफ खाता खुलवाने की पूरी प्रोसेस ऑनलाइन नहीं है. इसे खोलने की प्रक्र‍िया आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं. इसके जरिये आप फॉर्म भर सकेंगे. इसके बाद आपको फॉर्म भरकर KYC डॉक्युमेंट्स को लेकर ब्रांच में जाना होगा. इसके बाद अकाउंट खोलने की प्रोसेस पूरी कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

Pages