48 घंटे तक दुनिया भर में इंटरनेट सर्विसेज बाधित हो सकती है - Find Any Thing

RECENT

Friday, October 12, 2018

48 घंटे तक दुनिया भर में इंटरनेट सर्विसेज बाधित हो सकती है

रिपोर्ट के मुताबिक, 'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) इस अवधि के दौरान मेंटेनेंस से जुड़ा काम करेगी.
इंटरनेट यूजर्स के लिए अगले दो दिन मुश्किल भरे हैं. खबर है कि अगले 48 घंटे तक दुनिया भर में इंटरनेट सर्विसेज बाधित रह सकती हैं. Russia Today की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटों के दौरान नेटवर्क कनेक्शन फेल्यर का सामना करना पड़ सकता है. वजह यह है कि मेन डोमेन सर्वर और इससे जुड़ा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए बंद रहेगा.
ICANN क्रिप्टोग्राफिक की (key) को बदलेगी, जो कि इंटरनेट की एड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करेगी.
इसलिए जरूरी हो गया है ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन
'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) ने कहा है कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ऐसा करना जरूरी हो गया है. कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा है कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला DNS सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है.
CRA ने कहा है, 'अगर इंटरनेट यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो इंटरनेट की सेवाएं बाधित हो सकती हैं. हालांकि, उचित सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल करके इसके असर से बचा जा सकता है.'
इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटे के दौरान वेब पेज एक्सेस करने या कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस करने में दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, अगर यूजर पुराना ISP का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ग्लोबल नेटवर्क एक्सेस करने में परेशानी होगी.
प्रॉब्लम आने पर ये करें इंटरनेट यूजर्स
अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर वेबसाइट्स और वेब पेज नहीं खुल रहे हैं तो आप अपने घर में लगे हुए राउटर को रिस्टार्ट कर सकते हैं. राउटर दोबारा चालू करने से यह सुनिश्चित होगा कि इसकी पहुंच अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा अपडेट किए गए DNS डेटा तक है. अगर इसके बाद भी वेबसाइट्स और वेब पेज नहीं खुलते हैं तो इसकी वजह यह हो सकती है कि आपकी इंटरनेट कंपनी अब भी पुराने DNS का इस्तेमाल कर रही हो.

No comments:

Post a Comment

Pages