मिलिए 96 वर्षीय कार्तियानी अम्मा से कभी गयी नही स्कूल फिर भी 98 प्रतिशत लाकर बनीं टॉपर - Find Any Thing

RECENT

Thursday, November 01, 2018

मिलिए 96 वर्षीय कार्तियानी अम्मा से कभी गयी नही स्कूल फिर भी 98 प्रतिशत लाकर बनीं टॉपर

पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती. इसका सही उदाहरण पेश किया है केरल की कार्तियानी अम्मा ने. 96 वर्षीय कार्तियानी अम्मा ने केरल में साक्षरता परीक्षा में 98 प्रतिशत लाकर टॉप किया. उन्होंने 5 स्तरों- कक्षा IV, VII, X, XI, और XII में आयोजित परीक्षा में टॉप किया. बता दें, अम्मा कभी स्कूल नहीं गई हैं. फिर भी उन्होंने टॉप कर लोगों को हैरान कर दिया. उनके अलावा 42 हजार बच्चों ने भी परीक्षा पास की.
कार्तियानी अम्मा ने केरल राज्य साक्षरता मिशन के 'अक्षरालाक्षम' साक्षरता कार्यक्रम में 100 में से 98 अंक हासिल कर टॉप किया. 1 नवंबर को मुख्यमंत्री के कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने उन्हें योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया. NDTV से बात करते हुए अम्मा ने कहा- 'मुझे पता था जितना ज्यादा में पढ़ाई करूंगी उससे ज्यादा मेरे नंबर आएंगे.' उन्होंने कहा- मैं छोटे बच्चों को पढ़ाई करती देखती थी. मैं भी चाहती थी कि पढ़ाई करूं. जब बच्चों ने पूछा तो मैंने कहा क्यों नहीं, मैं भी पढ़ूंगी. 
अम्मा अब तक चौथी कक्षा के बराबर पढ़ाई कर चुकी हैं. लेकिन वो 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई करना चाहती हैं. उसके बाद वो कंप्यूटर भी सीखना चाहती हैं. उन्होंने कहा- 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद मैं कंप्यूटर सीखना चाहती हूं. खाली समय में मैं कंप्यूटर चलाउंगी और टाइपिंग करूंगी. जब मुझे पढ़ाई करना चाहिए था तब मैं नहीं कर पाई. लेकिन खुशी है कि अब पढ़ाई पूरी कर रही हूं.' कार्तियानी अम्मा 96 की उम्र में भी स्वस्थ हैं, कुछ भी हो लेकिन दिन में दो बार चाय पीना नहीं भूलती हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages