चीन का बनाया 330 फीट एयर प्यूरीफायर, पूरे शहर की हवा साफ करता है - Find Any Thing

RECENT

Saturday, November 03, 2018

चीन का बनाया 330 फीट एयर प्यूरीफायर, पूरे शहर की हवा साफ करता है

दिल्ली और एनसीआर जब वायु प्रदूषण की भीषण समस्या से फिर जूझ रहे हैं तो हमें चीन के उस एयर प्यूरीफायर के बारे में जानना चाहिए, जो दुनिया का सबसे बड़ा प्यूरीफायर भी है. ये प्यूरीफायर चीन के शांक्शी प्रांत के झियान शहर में एक टॉवर पर लगाया गया है

330 फीट ऊंचा एअर-प्यूरीफायर है. दुनिया में इतना बड़ा प्यूरीफायर और कहीं नहीं है. इसे चीन के दिमाग की उपज भी कह सकते हैं. एक करोड़ घनमीटर हवा को साफ करता है. इसके लगने के बाद शहर की साफ हवा की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है. इस शहर की स्थिति इस एयर प्यूरीफायर लगने से पहले ये थी कि शहर का शख्स हवा में 21 सिगरेट के बराबर विषैले तत्व हवा के साथ पी रहा था.
वैज्ञानिक इसका पूरा काम देखते हैं. ये जब से लगाया गया है तब से दस किलोमीटर के रेंज की हवा को साफ रखता है. केवल यही नहीं ये प्यूरीफायर टॉवर हवा की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ स्मॉग को भी 15 से 20 प्रतिशत तक कम करता है.
टॉवर की सारी कार्य प्रणाली सौर ऊर्जा से नियंत्रित है. इसलिए इसको बाहर से कोई बिजली नहीं दी जाती. ये सूरज से मिलने वाली ऊर्जा से खुद ब खुद काम करता है. जो खबरें हैं, उसके अनुसार इसके रिजल्ट्स को लेकर चीन की साइंस एकेडमी के वैज्ञानिक संतुष्ट हैं.
टॉवर से आने वाले समय में और बेहतर रिजल्ट मिलने लगेंगे. वैज्ञानिक आने वाले समय इसकी क्षमता और ऊंचाई दोनों बढाएंगे ताकि ये 30 किलोमीटर रेंज की हवा को साफ रख सके. यानि अगर ऐसा प्यूरीफायर किसी छोटे शहर में लगा दिया जाए तो आराम से पूरे शहर को हेल्दी हवा देता रहेगा.
इस शहर में सर्दियों के दौरान इतना ज्यादा प्रदूषण होता था कि लोगों का सांस लेना दुश्वार हो चुका था.














No comments:

Post a Comment