दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने पर इमरजेंसी उपाय लागू किए - Find Any Thing

RECENT

Thursday, November 01, 2018

दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने पर इमरजेंसी उपाय लागू किए

दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद कुछ इमरजेंसी उपाय लागू किए गए हैं. इसके साथ ही राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निर्देश दिया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी. 


दिल्ली सरकार ने कहा है कि निजी वाहनों को नियंत्रित करने के लिए ऑड-ईवन योजना को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूतर है.
राष्ट्रीय राजधानी में सुबह तेज हवा बहने के चलते वायु गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गई है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने एक नवंबर से निर्माण जैसी कई गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया है. साथ ही अगले 10 दिनों के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए दिल्लीवासियों से आग्रह किया गया है. क्योंकि वायु की गुणवत्ता में और गिरावट की संभावना है.
प्राधिकरण के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में निजी वाहनों से 40 प्रतिशत प्रदूषण होता है. ईपीसीए ने लोगों से निजी वाहनों के उपयोग को कम करने और इस अवधि के दौरान पूरी तरह से डीजल वाहनों को रोकने का आग्रह किया है. दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कुल 35 लाख निजी वाहन हैं.
एक ईपीसीए सदस्य ने मंगलवार को कहा था कि वायु गुणवत्ता में गिरावट के मामले में वे 1 नवंबर से निजी वाहनों के उपयोग को नियंत्रित करने पर भी विचार कर रहे हैं. इसके तहत दिल्ली सरकार ने बुधवार को था कहा कि वह इमरजेंसी को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages