सुप्रीम कोर्ट के लिए चार जजों को दिलाई शपथ, तीन पद अभी भी खाली - Find Any Thing

RECENT

Friday, November 02, 2018

सुप्रीम कोर्ट के लिए चार जजों को दिलाई शपथ, तीन पद अभी भी खाली

भारत के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने जस्टिस हेमंत गुप्ता, जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस अजय रस्तोगी को सुप्रीम कोर्ट के जज के पद की शपथ दिलाई.

शपथ ग्रहण के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 28 हो गई. जबकि सुप्रीम कोर्ट में जजों के कुल मंजूर पद 31 हैं, अभी भी तीन पद खाली रह गए हैं.
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों पर महज 48 घंटे के अंदर कार्रवाई करते हुए सरकार ने शीर्ष अदालत में जस्टिस हेमंत गुप्ता, जस्टिस अजय रस्तोगी, जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस आर सुभाष रेड्डी की नियुक्ति को अधिसूचित किया. शायद यह पहला मौका होगा जब कॉलेजियम की सिफारिश इतने कम समय में स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति का आदेश पारित किया गया है.
हेमंत गुप्ता मध्य प्रदेश हाईकोर्ट और जस्टिस आर सुभाष रेड्डी गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे. वहीं जस्टिस एमआर शाह पटना हाईकोर्ट जबकि जस्टिस अजय रस्तोगी त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे. शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर डाले गए प्रस्ताव के अनुसार, सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने 30 अक्टूबर को इन जजों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की केंद्र को सिफारिश भेजी थी.

No comments:

Post a Comment