6.11.18

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे आज होंगे घोषित

कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के परिणाम आज घोषित किये जाएंगे, जिसके लिए सुबह आठ बजे सुबह मतगणना शुरू होगी. कर्नाटक उपचुनाव न सिर्फ बीजेपी के लिए बल्कि कांग्रेस-जेडीएस के लिए भी काफी अहम है.


लोकसभा सीटों, शिवमोग्गा, बेल्लारी और मंड्या और वहीं, विधानसभा सीटों जमखंडी और रामानगर के परिणाम सत्तारुढ़ कांग्रेस-जेडी गठबंधन के साथ-साथ बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का विषय है. लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इनमें से बेल्लारी सीट पर 63.85 फीसदी, मांड्या में 53.93 फीसदी, शिमोगा में 61.05 फीसदी, रामनगरम में 81.58 फीसदी तथा जामखंडी सीट पर 73.71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. शिमोगा लोकसभा सीट से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के पुत्र बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं, जबकि रामनगरम विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी किस्मत आज़मा रही हैं. तीन लोकसभा सीटों पर 17 तथा दो विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन मुकाबला मुख्य रूप से राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी के बीच है.
लोकसभा की तीनों सीटों में से पिछली बार की दो जीत बीजेपी का जहां मनोबल ऊंचा रखेगी. वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन अपने को भी कमतर नहीं आंकेगी. कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इनमें से बेल्लारी (अजजा) सीट पर 63.85 फीसदी, मांड्या में 53.93 फीसदी, शिमोगा में 61.05 फीसदी, रामनगरम में 81.58 फीसदी तथा जामखंडी सीट पर 73.71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.शिमोगा लोकसभा सीट से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के पुत्र बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं, जबकि रामनगरम विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी किस्मत आज़मा रही हैं. तीन लोकसभा सीटों पर 17 तथा दो विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन मुकाबला मुख्य रूप से राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है.
लोकसभा सीटें
बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में मुख्य टक्कर है. इस सीट से जहां कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने जे शांता को. हालांकि, 2014 में यह सीट बीजेपी के ही खाते में थी और बी श्रीरामुलू ने यहां जीत दर्ज की थी.शिमोगा लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में जेडीएस के एस मधुबंगारप्पा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, बीजेपी की ओर से बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं. इस सीट से कुल चार प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. बता दें कि 2014 में इस सीट पर बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने जीत दर्ज की थी.मांड्या लोकसभा सीट से जेडीएस ने एल आर शिमरामेगौड़ा को चुनाव में उतारा है, वहीं बीजेपी की ओर से डॉ सिद्धारमैया हैं. यह सीट पहले जेडीएस के खाते में ही थी. साल 2014 में जेडीएस के सीएस पुत्ताराजू ने जीत दर्ज की थी.
विधानसभा सीटें
जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने है. कांग्रेस की ओर से जहां आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा चुनावी मैदान में हैं, वहीं बीजेपी की ओर से श्रीकांत कुलकर्णी सुबराव अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि, 2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के सिद्दू भीमप्पा न्यामागौड़ा ने जीत दर्ज की थी.रामनगर विधानसभा सीट पर जेडीएस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. जेडीएस ने जहां अनिता कुमारस्वामी को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने एल चंद्रशेखर को. खास बात है कि 2018 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां जीत दर्ज की थी.

SHARE THIS

0 Comment to "कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे आज होंगे घोषित"

Post a Comment

THE7.IN_01