एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी बुरी तरह फंसती नज़र आ रही है,मध्य प्रदेश में बीजेपी कांग्रेस से एक वोट आगे - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 08, 2018

एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी बुरी तरह फंसती नज़र आ रही है,मध्य प्रदेश में बीजेपी कांग्रेस से एक वोट आगे

एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी बुरी तरह फंसती नज़र आ रही है,मध्य प्रदेश में बीजेपी कांग्रेस से एक वोट आगे.
मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुका है. नतीजे आने से पहले एग्जिट पोल से इस बात की जानकारी मिली है, कि किस राज्य में कौन सी पार्टी बहुमत में आएगी और कौन सी पार्टी सत्ता से बहार हो जायगी. राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग खत्म होने के बाद शुक्रवार को आए एग्जिट पोल के नतीजों को देख कर बीजेपी के लिए ये संकेत अच्छे नहीं लग रहे हैं. बीजेपी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बुरी तरह फंसी हुई नजर आ रही है. और राजस्थान में बाजी कांग्रेस से पाले में आ गई है. एएग्जिट पोल्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी भले ही कांग्रेस पार्टी से एक सीट अधिक है मध्य प्रदेश में बीजेपी को 110 और कांग्रेस को 109 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस प्लस को राजस्थान में 110 और बीजेपी को 78 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी फंस चुकी है. बीजेपी को 41 और कांग्रेस को 42 सीटें मिलती दिख रही हैं.

जानते हैं एग्गिट पोल की कुछ खास बातें:-
मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच काफी करीबी मुकाबला दिख रहा है. एनडीटीवी के पोल एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी बुरी तरह फंसती नज़र आ रही है,मध्य प्रदेश में बीजेपी कांग्रेस से एक वोट आगे ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 230 सीटों में से भाजपा को 110 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस को 109 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीएसपी के खाते में 2 और अन्य के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं.
अधिकांश एक्जिट पोल के परिणामों में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की जीत की संभावना जताई गई है. राज्य में वर्ष 2003 से भाजपा सत्ता में है. एबीपी न्यूज-लोकनीति सीएसडीएस के सर्वे में 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 126 सीटें दी गई हैं, जबकि भाजपा को 94 और अन्य को 10 सीटें दी गई हैं. इंडिया टुडे-माई एक्सिस पोल में भी कांग्रेस को 104-122 सीटों के साथ आगे दिखाया गया है, जबकि भाजपा को 102-120 सीटें दी गई हैं। सर्वेक्षण में बसपा को 1 से 3 सीटें तथा अन्य को 3 से 8 सीटें दी गई हैं.
अगर अन्य चैनलों की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस सरकार बना सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में कहा गया कि 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिल सकती है, वहीं सत्तारूढ़ भाजपा को 21 से 31 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने कांग्रेस 40 से 50 सीटें दी है, जबकि भाजपा को 35-43 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स और एबीपी न्यूज-सीएसडीएस ने कहा कि भाजपा चौथी बार सत्तारूढ़ होगी.
राजस्थान में बीजेपी इतिहास नहीं बनाने जा रही है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक, राजस्थान में इस बार कांग्रेस का राजतिलक होना तय माना जा रहा है. राजस्थान में कांग्रेस को 110 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं भाजपा को 78 सीटें. यहां जानने वाली बात है कि बहुमत के लिए 100 सीटों की आवश्यक्ता है. ऐसे में एग्जिट पोल की भविष्यवाणी सही साबित होती है तो राजस्थान में कांग्रेस की जीत तय है.
अन्य टीवी चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल के सर्वे में शुक्रवार को राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है. राजस्थान में पिछले 20 साल का रिकार्ड रहा है कि जो पार्टी सत्ता में रहती है, वह दोबारा सत्ता हासिल नहीं कर पाती. राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों के लिए हुए चुनाव में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में कांग्रेस को 119 से 141 सीटें दी गई हैं, जबकि भाजपा को 55 से 72 सीटें दी गई हैं. रिपब्लिक टीवी-सीवोटर ने कांग्रेस को 81 से 101 सीटें और भाजपा को 83 से 103 सीटें दी है. द टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने कांग्रेस को 105 और भाजपा को 85 सीटें मिलने की संभावना जताई है.
तेलंगाना में टीआरएस फिर से वापसी करती दिख रही है.तेलंगाना में जीत का सपना देख रही कांग्रेस गठबंधन और बीजेपी दोनों को बड़ा झटका मिला है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक. टीआरएस को 67 सीटें, कांग्रेस को 39 और बीजेपी को 5 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं. बता दें कि यहां बहुमत के लिए 60 सीटों की जरूरत होती है और कुल विधानसभा सीटों की संख्या 119 है.
एआईएमआईएम को 4-7 सीटें और भाजपा को 1-3 सीटें दी गई हैं. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के सर्वे में टीआरएस को 66 सीटें और कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन को 37 सीटें दी गई हैं.
एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स में मिजोरम के एग्जिट पोल में मिजो नेशनल फ्रंट यानी एमएनएफ सत्ता हासिल कर सकती है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 40 सीटों में से एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं. राज्य में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है. बीजेपी के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है.
मिजोरम की बात करें तो टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. दूसरी तरफ, रिपब्लिक-सी वोटर के अनुसार राज्य में एमएनएफ को 16-20, कांग्रेस को 14-18 और अन्य को 3-10 सीटें मिल सकती हैं. रिपब्लिक-सी वोटर ने भी अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को एक भी सीट नहीं दिया है. गौरतलब है कि मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान में गिरावट दर्ज की गई. पिछले चुनाव के 83.4 फीसदी के मुकाबले इस बार 75 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाला था. आपको बता दें कि पूर्वोत्तर में मिजोरम एकमात्र राज्य है जहां कांग्रेस की सरकार है. राज्य में कांग्रेस 2008 से सत्ता में है और उसकी नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर टिकी हुई है.

No comments:

Post a Comment

Pages