G-20 शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कहा जापान अमेरिका और भारत का मतलब है जय - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 01, 2018

G-20 शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कहा जापान अमेरिका और भारत का मतलब है जय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने इन दिनों अर्जेंटीना में हैं. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की.

तीनों नेताओं के बीच त्रिपक्षीय मसलों पर काफी देर बातचीत हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने जीत को नए तरीके से परिभाषित किया.
रणनीतिक महत्व के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के अपनी शक्ति प्रदर्शित करने के मद्देनजर यह बैठक काफी मायने रखती है. मोदी ने साझा मूल्यों पर साथ मिलकर काम जारी रखने पर जोर देते हुए कहा, ‘JAI' (जापान, अमेरिका, भारत) की बैठक लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पित है...‘JAI’ का अर्थ जीत शब्द से है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह बैठक तीन राष्ट्रों की दूरदृष्टि का समन्वय है. जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रथम 'JAI त्रिपक्षीय’में भाग लेकर खुश हैं. ट्रंप ने बैठक में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की.G-20 शिखर सम्मेलन में  PM मोदी ने कहा जापान अमेरिका और भारत का मतलब जय है
चौथी बार मिले मोदी-जिनपिंग
अर्जेंटीना में मोदी-जिनपिंग की मुलाकात इस साल दोनों के बीच होने वाली चौथी मुलाकात थी. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के दोनों देशों के मुद्दों पर और समस्याओं को सुलझाने के लिए रोडमैप बनाने को लेकर बातचीत हुई. इसे देखते हुए दोनों के बीच जी-20 में मुलाकात को अहम माना जा रहा है.तीनों नेताओं ने संपर्क, सतत विकास, आतंकवाद निरोध और समुद्री, साइबर सुरक्षा जैसे वैश्विक और बहुपक्षीय हितों के सभी बड़े मुद्दों पर जोर दिया.
कालेधन पर भी हुई चर्चा
जी-20 समिट में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर भी चर्चा की. उसके खिलाफ दुनियाभर के सभी विकासशील देशों से एकजुट होने की अपील की. साथ ही मोदी ने उन खतरों की ओर भी ध्यान दिलाया, जिनका सामना आज पूरी दुनिया कर रही है. मोदी के मुताबिक, इनमें आतंकवाद और वित्तीय अपराध दो सबसे बड़े खतरे हैं.
ट्रंप ने की भारत के विकास की तारीफ
डोनाल्ड ट्रंप ने बैठक में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की. ट्रंप ने कहा कि जिस तेजी से भारत विकास के रास्ते पर चल रहा है. उससे विश्व बाजार में अच्छे संकेत मिल रहे हैं. भारत-अमेरिका साथ मिलकर वैश्विक चुनौतियों का बेहतर सामना कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages