घरेलू गैस सिलेंडर ने उपभोक्ताओं को दी बड़ी राहत,आज से नई कीमत लागू - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 01, 2018

घरेलू गैस सिलेंडर ने उपभोक्ताओं को दी बड़ी राहत,आज से नई कीमत लागू

घरेलू कुकिंग गैस की कीमतों में कमी के चलते लोगों को राहत मिली है. एलपीजी के दाम 6.52 रुपये प्रति सिलेंडर कम हुए हैं. जबकि, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 133 रुपये कम हुए हैं.
देश की सबसे बड़ी फ्यूल रिटेलर कंपनी, इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, अब सब्स‍िडी में मिलने वाले 14.2 किलो वजनी सिलेंडर के लिए एनसीआर (नेशनल केपिटल रीजन) में 500.90 चुकाने होंगे.
एलपीजी के दामों में ये कमी जून के बाद से करीब छह महीने की लगातार बढ़ोतरी के बाद दर्ज की गई है. कीमतों में इस गिरावट से पहले तक प्रति सिलेंडर दामों में 14.13 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई.
सब्स‍िडी में मिलने वाले एलपीजी के सिलेंडर के दाम में पिछली बार 1 नवंबर को बढ़त देखी गई थी. इस दौरान प्रति सिलेंडर की 2.94 रुपये बढ़ाए गए थे. जिसमें सब्सिडीयुक्त LPG सिलिंडर का दाम 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया था.
LPG उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होता है. हालांकि, सरकार साल भर में 14.2 किलो वाले 12 सिलेंडरों पर सीधे ग्राहकों के बैंक खाते में सब्सिडी डालती है.
अंतरराष्ट्रीय कीमतों का असर से तय होते हैं एलपीजी के दाम
एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है.
रसोई गैस पर जीएसटी ईंधन के बाजार भाव के आधार पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है, लेकिन टैक्स का भुगतान बाजार दर पर ही करना होता है.
कंपनी ने कहा कि दिल्ली में दिसंबर में 2018 में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 942.50 रुपये से कम होकर 809.50 रुपये रह गया. इसमें 133 रुपये की कमी आई है.

No comments:

Post a Comment

Pages