पेट्रोल गिर सकता है 70 रुपये के नीचे,जानिए कितनी है कीमत - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, December 04, 2018

पेट्रोल गिर सकता है 70 रुपये के नीचे,जानिए कितनी है कीमत

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार 13वें दिन कमी हुई है, जो अभी कुछ दिनो तक ऐसी ही रहेगी. 

तेल के दाम दोबारा बढ़ सकते हैं. दरअसल बात यह है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम होने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके कारण भारत में तेल का आयात महंगा हो जाएगा.
दिल्ली में पेट्रोल के भाव में 21 पैसे और 29 पैसे की कमी आई है. पेट्रोल 71.72 और डीजल 66.39 रुपए हो गया है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 73.75 रुपए लीटर हो गया है. वहीं मुंबई पेट्रोल का भाव 77.29 रुपए लीटर दर्ज किया गया है.
इससे पहले 16 दिन में पेट्रोल पर करीब 4 रुपए और डीजल पर 3.62 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. हालांकि पिछले कुछ दिनों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल तक की कटौती हो चुकी हे.
ओपेक की बैठक में होगा फैसला
तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी गुरुवार को अहम बैठक प्रस्तावित है. ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर फैसला हो सकता है. अगर कटौती पर समहति बनती है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी का रुख देखने को मिलेगा. हालांकि, अमेरिका, रूस और सऊदी अरब लगातार प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं. अमेरिका कटौती को लेकर फिलहाल तैयार नहीं है. अभी कच्चा तेल का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप चाहते हैं कि इसका भाव 54 डॉलर प्रति बैरल तक लाया जाए.

No comments:

Post a Comment

Pages