सर्दियों में इन टिप्स से करें अपनी त्वचा की देखभाल - Find Any Thing

RECENT

Thursday, December 27, 2018

सर्दियों में इन टिप्स से करें अपनी त्वचा की देखभाल

सर्दियों में इन टिप्स से करें अपनी त्वचा की देखभाल.
सर्दियों का मौसम आते ही हमारी त्वचा के लिए मुश्किल घड़ी आ जाती है और इस दौरान सही देखभाल न होने पर त्वचा फटने लगती है. इस मौसम में त्वचा सूख जाती है और इसका सबसे अधिक प्रभाव कोहनी, घुटने और ऐड़ी पर दिखाई देता है, जिससे निजात पाने के लिए हम बता रहे है कुछ आसान उपाए.
1. गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई अनिवार्य है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. सर्दियों में तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है.
2. गर्म पानी से स्नान करने से बचें. ठंडे पानी से स्नान करना त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. स्नान करने के बाद मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है, अन्यथा त्वचा की सतह पर दरारें दिखाई दे सकती हैं.तो मॉइस्चराइजिंग क्रीम प्रयोग करें.
3. सर्दियों में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं, पर यह त्वचा के सूखेपन का कारण बन सकता है, इसलिए हीटर के पास ज्यादा देर तक न बैठें और छोटे अंतराल के बाद खुले में जाएं. महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए ब्लीच का उपयोग करती हैं. ब्लीच एक भयानक रसायन है जो त्वचा से प्राकृतिक तेल को सोखता है, जिससे त्वचा छिल और जल जाती है. इसका उपयोग नहीं करना चाहिए.सर्दियों में ब्लीच का उपयोग करने से बचे.
4. सर्दियों में सूरज कि किरणों से त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है, ऐसा नहीं है और गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना जितना आवश्यक है उतनी ही सर्दियों में भी है. बहुत से लोग मानते हैं कि सर्दियों के अंधेरे दिनों में सूर्य नहीं होता है, लेकिन वास्तव में सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें बादलों को पार कर सकती हैं और नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए घर से बहार जाने से शरीर पर स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना जरूरी है.
5. सर्दियों में फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है और साथ-साथ आपकी त्वचा को चमकने में भी मदद करती है. त्वचा की सुंदरता के लिए गाजर का सेवन करें. मछली, अंगूर, एवोकैडो ब्रोकोली और बेरी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. सर्दियों में फल हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें.

No comments:

Post a Comment