भारत में बढ़ रहा है इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक ट्रेंड - Find Any Thing

RECENT

Friday, December 28, 2018

भारत में बढ़ रहा है इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक ट्रेंड

भारत में बढ़ रहा है इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक ट्रेंड.
पुणे में 29-31 दिसंबर से विश्व प्रसिद्ध ईडीएम (इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक) फेस्टिवल ‘सनबर्न’ शुरू होने जा रहा है। तीन दिनों तक चलने वाला यह फेस्टिवल भारत ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा ईडीएम फेस्टिवल कहा जाता है। इसकी भव्यता इसी बात से समझी जा सकती है कि इस्लामिक स्टेट जैसे कुख्यात आतंकवादी संगठन ने पिछली बार गोवा में हुए इस आयोजन को लेकर धमकी दी थी, जिसके बाद इसकी सुरक्षा कई गुना ज्यादा बढ़ा दी गई। हालांकि इंडिया में इस म्यूजिक को तैयार करने वाले फिलहाल कुछ ही लोग हैं।
ईडीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंट से तैयार म्यूजिक
यह एक अलग तरह का म्यूजिक है, जो सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंट के जरिए तैयार किया जाता है। कई बार यह सिर्फ कम्प्यूटर म्यूजिक सॉफ्टवेयर की मदद से ही संचालित होता है। मौजूदा दौर में आउटडोर और क्लबाें में होने वाले आयोजन में यही म्यूजिक चलन में आता जा रहा है।
भारत में बढ़ रही भव्यता
बहुत से लोगों को लगता है कि ईडीएम भारत में अभी-अभी आया है, लेकिन हकीकत यह है कि संगीत की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रही विधा के मामले में भारत भी पीछे नहीं है। दुनिया के करीब 250 से ज्यादा विदेशी कलाकार साल भर में भारत का दौरा करते हैं। ईडीएम के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले जर्मन मूल के अमेरिकन संगीत निर्माता 40 वर्षीय मार्कुस शुल्ज ने बीते दिनों मुंबई, हैदराबाद, पुणे तथा दिल्ली में प्रस्तुति दी। ईडीएम की बढ़ती लोकप्रियता ने बॉलीवुड संगीत सितारों को भी प्रभावित किया है। इसका असर अब सिर्फ बड़े शहरों में नहीं इंदौर, गुड़गांव और अहमदाबाद जैसे छोटे शहरों में भी देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि बॉलीवुड सितारे भी अपने लाइव शो में ईडीएम को शामिल करने लगे हैं। ईडीएम से कई लोग प्रभावित हो रहे है| ईडीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंट से तैयार म्यूजिक लोगो को पसंद आ रहा है ईडीएम म्यूजिक चलन में भी आता जा रहा है|

No comments:

Post a Comment

Pages