RBI के हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके एक शख्स गंवाए 48000 रुपये - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, January 15, 2019

RBI के हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके एक शख्स गंवाए 48000 रुपये

RBI के हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके एक शख्स गंवाए 48000 रुपये.

(By calling the RBI helpline number, a person lost Rs 48,000)
RBI के एक हेल्पलाइन नंबर पर फोन करना एक शख्स को काफी मंहगा पड़ गया। उसे 48,000 रुपये गंवाने पड़े हैं। यह शख्स मलाड का रहने वाला है और इनका नाम विजयकुमार मारवा है।

क्या हुआ था:-

मारवा को अपना घर साफ करते हुए 7,000 रुपये की पुरानी करेंसी मिली। वह यह जानना चाहते थे कि इस राशि को बदली जा सकता है या नहीं।
इसके लिए मारवा ने अपने मोबाइल पर आरबीआई हेल्पलाइन ढूंढी। जिसमें नजर आए एक फर्जी नंबर पर उन्होंने फोन किया। धोखाधड़ी करने वाले शख्स ने उनके बैंक अकाउंट में राशि जमा करने का वादा करते हुए उनसे बैंक का विवरण मांगा ताकि वह नोटों को उनके अकाउंट में जमा कर सके। ठग ने उनके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स मांगी। जिसमें वन टाइम पासवर्ड भी शामिल था।कुछ ही मिनटों में उसने मारवा के अकाउंट से 48,000 रुपये निकाल लिए। उन्हें जब इस बात का अहसास हुआ कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है तो उन्होंने मलाड पुलिस स्टेशन में शिकायत की। 6 जनवरी को उन्होंने एफआईआर दर्ज करवाई। विशेषज्ञों के अनुसार धोखाधड़ी करने वाले वित्तीय संगठन बनकर पेश आते हैं और उन्होंने अपने नंबर को ऑनलाइन दर्ज किया हुआ है।
महाराष्ट्र के साइबर अधीक्षक बालसिंग राजपूत ने कहा, 'साइबर अपराधियों ने हाल ही में इस नई तकनीक को अपनाया है। सर्च इंजन केवल इस बात की पुष्टि कर सकता है कि नंबर सही है या गलत। लोगो से सावधान रहने को कहा है। किसी भी फर्जी कॉल के चक्कर में ना पड़े. लोगों को भी थोड़ा सावधान रहना चाहिए और केवल आधिकारिक वेबसाइट पर नजर आने वाले नंबरों पर फोन करना चाहिए। हम पूरे राज्य में एंटी-फिशिंग सेल बनाने की योजना बना रहे हैं।'

No comments:

Post a Comment

Pages