मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने शुरू की कर्जमाफी - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, January 16, 2019

मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने शुरू की कर्जमाफी

मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने शुरू की कर्जमाफी.

(Congress initiates debt relief in Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने चुनावी वादे के तहत किसानों का कर्ज माफ करना शुरू कर दिया है. बुधवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक कार्यक्रम से इसकी औपचारिक शुरुआत की. इस दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कर्ज माफी को लेकर उठ रहे सवालों का भी जवाब दिया. कर्जमाफी कैसे की जाएगी और इसके लिए पैसे कहां से आएंगे इसका इंतजाम पांच महीने पहले से ही शुरू कर दिया गया था. मध्य प्रदेश में आई congress सरकार ने जो भी वादे किये थे वे सब पुरे कर रहे है. मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने कर्जमाफी कर दी. 
मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के ऋण माफी योजना का नाम जय किसान ऋण मुक्ति योजना रखा है. इस योजना के तहत राज्य में 26 बैंकों की साढ़े सात हजार ब्रांच किसानों की कर्जमाफी में जुटे हैं. 
सरकार का कहना है योजना से 55 लाख किसानों को फायदा मिलेगा. सरकार उनके 55 हजार करोड़ रुपये का कर्जा माफ होगा. इस मौके पर 12 किसानों को कर्जमाफी का सर्टिफिकेट भी दिया गया. कर्जमाफी को लेकर आयोजित कार्यक्रम में आए उधम सिंह पर ढाई लाख का कर्ज़ था.
अनुपूरक बजट में कर्जमाफी के लिये 5000 करोड़ का प्रावधान है, जबकि योजना के लिये 55,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम चाहिए.
मध्यप्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद के मुकाबले उसका सकल मौद्रिक घाटा 3.3% के आसपास है.
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पाला प्रभावित फसलों का जायजा लेने 2 दिनों के लिये राज्य के दौरे पर हैं. ढाढस बंधा रहे हैं कि वो उनके साथ खड़े हैं. राजगढ़ ज़िले में उन्होंने कहा पाले से फसलें खराब हुई मैं देखने जा रहा हूं अभी तक कोई देखने नहीं गया, ये नहीं होने दूंगा लड़ लड़के राहत दिलाऊंगा.
लोकसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने कर्जमाफी कर दी, अब वो 41 दिन पूरे राज्य में किसान विजय रथ यात्रा निकालेगी.

No comments:

Post a Comment

Pages