सत्ता में आने के बाद गहलोत सरकार ने निःशुल्क बालिका शिक्षा समेत कई वादे किये पुरे - Find Any Thing

RECENT

Sunday, January 13, 2019

सत्ता में आने के बाद गहलोत सरकार ने निःशुल्क बालिका शिक्षा समेत कई वादे किये पुरे

सत्ता में आने के बाद गहलोत सरकार ने निःशुल्क बालिका शिक्षा समेत कई वादे किये पुरे.

(After coming to power, Gehlot Government has made many promises including free girl child education)
राजस्थान में सत्ता में आई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार एक्शन में दिखाई दे रही है और एक के बाद एक बड़े फैसले कर रही है. किसानों का कर्जा माफ, पेंशन राशि में बढ़ोतरी के साथ ही शिक्षा व्यवस्था में बदलाव किए जा रहे हैं. राज्य सरकार अगले एजुकेशन सेशन से निःशुल्क बालिका शिक्षा को सभी स्तरों पर लागू कर देगी.
मंत्री भाटी का कहना है, 'राज्य सरकार राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाली बालिकाओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी. अगले शिक्षा सत्र से निःशुल्क बालिका शिक्षा को सभी स्तरों पर लागू कर दिया जाएगा. साथ ही बालिकाओं की शिक्षा के साथ ही कॉलेजों में उनको वातावरण अच्छा मिले यह भी सुनिश्चित किया जाएगा. राजकीय उच्च शिक्षण संस्थाओं के साथ ही निजी क्षेत्र को भी इस संबंध में भागीदारी दी जाएगी. कांग्रेस ने अपने चुनावी जन घोषणा पत्र में स्टेट स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में बालिका महिला शिक्षा को पूरी तरह नि:शुल्क करने की घोषणा की थी. अब बालिका महिला को शिक्षा लेने में कोई परेशानी नही होगी.
भाटी ने कहा कि कांग्रेस के जन घोषणा पत्र में महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग की बात थी. इसकी शुरुआत आज 40 कॉलेजों से की गई है. उन्होंने कहा कि प्रयास रहेगा कि आगामी एक माह में राज्य के सभी 252 कॉलेज में 'प्रतियोगिता दक्षता' परियोजना को चरणबद्ध लागू कर दिया जाएगा.

No comments:

Post a Comment