जानिए LIC की इस न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में क्या है खास - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, January 22, 2019

जानिए LIC की इस न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में क्या है खास

जानिए LIC की इस न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में क्या है खास.

(Know LIC's New Life Anand Policy)


LIC ढेर सारी योजनाएं चलाती है. इनमें से एक है न्यू जीवन आनंद पॉलिसी, जिसमें डबल फायदा मिलता है. एक तो इनमें निवेश पर इनकम टैक्‍स बचता है, दूसरा फायदा है कि रिस्क कवर पॉलिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु, पॉलिसी अवधि ख़त्म होने के बाद होती है, तो भी उसे मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है.

आइए जानते हैं न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में क्या है खास:-

पॉलिसी कौन ले सकता है:- न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को 18 से 50 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए कम से कम उम्र 18 साल रखी गई है.
मिनिमम सम एश्योर्ड- इस पॉलिसी के तहत कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है और इसकी अधिकतम सीमा नहीं है.अवधि:- इस पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है.
प्रीमियम का भुगतान:- पॉलिसी के लिए सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. इसकी खास बात यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप अपनी पॉलिसी से कर्ज ले सकते हैं.
मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना लाभ:- सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस.
बीच में मौत होने पर:- यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को जो बीमा राशि दी जाएगी वो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा. इसके साथ बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है.
पॉलिसी का लाभ:- पॉलिसी धारक 18 साल की उम्र में इस पॉलिसी से जुड़ते हैं और 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए 35 साल का प्लान लेते हैं. ऐसे में उनका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपये होगा. उन्हें यह रकम 35 किश्तों में जमा करनी होगी. मैच्योरिटी पर आपको 4.56 लाख रुपये मिलेंगे.

No comments:

Post a Comment