राफेल पर Rahul Gandhi के सवाल पर आए अब Nirmala Sitharaman के भी कुछ सवाल - Find Any Thing

RECENT

Saturday, January 05, 2019

राफेल पर Rahul Gandhi के सवाल पर आए अब Nirmala Sitharaman के भी कुछ सवाल

राफेल पर Rahul Gandhi के सवाल पर आए अब Nirmala Sitharaman के भी कुछ सवाल.
(Rahul Gandhi's question on Rafael now has some questions of Nirmala)
राफेल डील पर सत्ता और विपक्ष के बीच सवाल-जवाब का सिलसिला शुक्रवार को लोकसभा में जारी रहा. जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार से राफेल डील पर कुछ सवालों का जवाब देने के लिए कहा, वहीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ज्यादातर सवालों का जवाब देते हुए कई ऐसे सवाल उठाए जिससे कांग्रेस को असहज होते देखा गया. हालांकि रक्षा मंत्री के जवाब के बाद भी कांग्रेस अध्यक्ष दावा करते पाए गए कि उन्हें उनके सवालों का स्पष्ट जवाब नहीं मिला.
निर्मला का पहला सवाल
रक्षा मंत्री ने कहा कि 2001 के बाद भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान में वायुसेना को मजबूत करने की कवायद जोरों में चल रही थी. इसके चलते 2002 में यह फैसला हुआ कि भारत को भी चीन और पाकिस्तान का मुकाबला करने के लिए जल्द से जल्द वायुसेना की जरूरतों को पूरा करना चाहिए. लेकिन इसके बाद 2014 तक केन्द्र में आसीन रही यूपीए की कांग्रेस सरकार ने लड़ाकू विमान खरीद की ऐसी प्रक्रिया शुरू की जो उनके कार्यकाल में पूरी नहीं हुई. रक्षा मंत्री ने सवाल किया कि आखिर क्या वजह थी कि इस 10 साल के कार्यकाल के दौरान कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार वायुसेना की जरूरत के मुताबिक लड़ाकू विमान नहीं खरीद पाई.
निर्मला का दूसरा सवाल
राफेल डील में शामिल ऑफसेट क्लॉज पर राहुल गांधी के सवाल कि आखिर क्यों सरकारी कंपनी एचएएल को दरकिनार कर नरेन्द्र मोदी सरकार ने अनिल अंबानी को शामिल करने का फैसला किया, पर रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस एचएएल को लेकर घड़ियाली आंसू बहाने का काम कर रही है. निर्मला सीतारमण ने सदन में कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में राफेल उत्पादक कंपनी दसॉ ने एचएएल द्वारा निर्मित किए जाने वाले राफेल विमान की गारंटी लेने से मना कर दिया. लिहाजा निजी कंपनी को ऑफसेट क्लॉज में लाना बेहद जरूरी था. निर्मला ने सवाल किया कि अब क्यों कांग्रेस एचएएल पर घड़ियालू आंसू बहाने का काम कर रही है.
निर्मला का तीसरा सवाल
रक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष के फ्रांस दौरे से पहले केन्द्र सरकार की तरफ से फ्रांस जाने वाले दल को साफ कहा गया कि वह फ्रांस सरकार से किसी द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता नहीं करेगी. क्या विपक्ष की पार्टी द्वारा देश के द्विपक्षीय रिश्तों में ऐसा दखल उचित होगा.निर्मला का चौथा सवाल
रक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व की यूपीए सरकार राफेल सौदे में दसॉ से सिर्फ 18 लड़ाकू विमान खरीदने के मसौदे पर काम कर रही थी और बचे हुए 108 विमानों का निर्माण वह एचएएल के जरिए कराना चाह रही थी. यदि कांग्रेस सरकार एचएएल को इस डील में ला रही थी तो क्यों उसने फ्रांस अथवा दसॉ के साथ कोई समझौता नहीं किया है.
निर्मला का पांचवां सवाल
लोकसभा में निर्मला सीतारमण ने पूछा कि क्या कांग्रेस की यूपीए सरकार अपने कार्यकाल के दौरान वाकई फ्रांस के साथ रक्षा सौदा करना चाहती थी? निर्मला ने बताया कि यूपीए कार्यकाल के दौरान राफेल सौदे को केन्द्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद यूपीए ने ही वित्त मंत्रालय के जरिए इस डील पर सवाल खड़ा करते हुए एक्सपर्ट समिति से जांच कराई. आखिर कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार को इस डील में किस चीज की कमी खल रही है.

No comments:

Post a Comment

Pages