DTH यूज करने वालो के लिए आज अंतिम दिन, जल्द करे ये काम - Find Any Thing

RECENT

Thursday, January 31, 2019

DTH यूज करने वालो के लिए आज अंतिम दिन, जल्द करे ये काम

DTH यूज करने वालो के लिए आज अंतिम दिन, जल्द करे ये काम.

(Today for the DTH users, please do it soon)
टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइन कल लागू हो जाएगी. इस बार 1 फरवरी से नियम बदल जाएंगे. ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि केबल ऑपरेटर्स से लेकर ब्रॉडकास्टर्स ने TRAI की नई गाइडलाइन के हिसाब से प्लान शुरू कर दिए हैं. डीटीएच कंपनियां अपनी वेबसाइट और ऐप्स के जरिए यूजर्स से नए प्लान में स्विच करने को कह रही हैं. आप इसके लिए अपने डीटीएच प्रोवाइडर्स के कस्टमर केयर से बात भी कर सकते हैं. वो आपको नए प्लान के बारे में सब कुछ समझा देंगे.
ट्राई के मुताबिक 1 फरवरी से नया नियम बना है वो लोगों के लिए फायदे का सौदा होगा, क्योंकि अब कस्टमर्स सिर्फ उन्हीं चैनल के पैसे देंगे जो उन्हें देखने होंगे. हालांकि बेस पैक के लिए हर यूजर्स को पैसे देने होंगे. 130 रुपये का बेस पैक है जिस पर सर्विस टैक्स भी लगेगा. इतने पैसे में आप सिर्फ फ्री चैनल्स देख पाएंगे. आपने अब तक नए प्लान पर स्विच नहीं किया है तो अब कर लें ये आसान है. अपने डीटीएच प्रोवाइडर की वेबसाइट या ऐप्स पर जा कर अपनी आईडी से लॉग इन करें. यहां आपको कई ऑप्शन्स दिखेंगे. इनमें से एक ऑप्शन चुन लें. मोटे तौर पर आपके पास दो ऑप्शन हैं – एक कंपनी द्वारा सजेस्ट किया गया जिसमें कई चैनल्स पहले से होंगे और उन चैनल के हिसाब से आपको पैसे देने होंगे.
दूसरा ऑप्शन ये है कि आप खुद से एक एक चैनल करके सेलेक्ट करें और अपने 100 चैनल के स्पेस में फिल कर लें. अगर आपको 100 चैनल से ज्यादा चाहिए, तो 25 चैनल की कैपेसिटी ले सकते है, इसके लिए एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. एचडी चैनल और एसडी चैनल की कीमत में फर्क है. एचडी चैनल महंगे मिलेंगे. एक एचडी चैनल 100 चैनल की नेटवर्क कैपेसिटी में 2 एसडी चैनल का स्पेस लेगा. एचडी चैनल के लिए पहले की तरह ही आपके पास एचडी सेट टॉप बॉक्स होना जरूरी है.

No comments:

Post a Comment