जल्द ही अब हर जिले में लगेंगे एटीएम जिससे निकल सकेंगे दवाई - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, January 16, 2019

जल्द ही अब हर जिले में लगेंगे एटीएम जिससे निकल सकेंगे दवाई

जल्द ही अब हर जिले में लगेंगे एटीएम जिससे निकल सकेंगे दवाई

(Soon, every district will have ATMs which will be able to get the medicine)
अब ऐसे ATM लगने जा रहे है जिनसे आप दवा भी निकल सकेंगे. सरकार हर जिले में ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे. आंध्र प्रदेश में हुए प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले एटीएम लगाने पर विचार कर रही है.
इस एटीएम का पूरा नाम है एनी टाइम मेडिसिन जिसमें ब्रांडेड और जेनरिक दवा उपलब्ध होगी. इस एटीएम से टैबलेट के साथ ही सिरप भी मिलेगा.
नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद अधिकतर दवाएं इस एटीएम में होंगी. बता दें कि सामान्य रोगों के लिए सभी जरूरी दवाएं नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद हैं. इसमें 300 से अधिक जरूरी दवाएं हैं. ब्रांडेड और जेनरिक दोनों तरह की दवाएं एटीएम में होंगी. गोली के साथ ही सिरप भी एटीएम मशीन से मिलेगा.

आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर लगे हैं ATM:-
आंध्र में सफल प्रयोग के बाद देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी है. आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हैं. ये एटीएम सामान्य प्रिस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा. फोन कॉल करके भी इस एटीएम से दवाएं ली जा सकेंगी. इसके लिए मरीज दूर बैठे डॉक्टर को तकलीफ बताएगा. डॉक्टर दवा लिखकर एटीएम किओस्क को कमांड भेजेगा, कमांड मिलते ही एटीएम मशीन से दवा निकलेगी.एटीएम खरीद के लिए नेशनल रुरल हेल्थ मिशन के पैसे का इस्तेमाल होगा. सभी जिलो में एटीएम को लगाने का काम होगा. पहले चरण में ये एटीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे.

No comments:

Post a Comment

Pages