प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठने के लिए आधार कार्ड जरुरी - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, February 06, 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठने के लिए आधार कार्ड जरुरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठने के लिए आधार कार्ड जरुरी.

(Aadhaar card is necessary for the benefit of the Prime Minister Kisan Maha Nidhi Yojana)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों के खातों में इसी महीने से पैसा डालना शुरू कर देगी. इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले छोटे किसानों को सालाना 6,000 रुपये की नकद मदद दी जाएगी. इस योजना का लाभ उठने के लिए आपके पास आधार card होना आवश्यक है.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि पाने के लिए आधार नंबर जरूरी होगा. हालांकि पहली किस्त के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं है. लेकिन दूसरी किस्त पाने के लिए आधार को अनिवार्य किया गया है. यदि आपके पास आधार नंबर है तो आप इसे तुरंत बना लें.


ऐसे बनवाएं आधार कार्ड:-
आधार कार्ड की वेबसाइट पर आपको एक फॉर्म मिल जाएगा, जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें https://appointments.uidai.gov.in/. अब उस फॉर्म में जो जानकारी मांगी गई है, उसे भर दें. इसमें आपको कहां-कहां पर आधार सेंटर्स हैं, आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा. जब आपका आधार कार्ड बन जाएगा, तो यह आपको पोस्ट ऑफिस के जरिये आपको मिल जाएगा. अगर आपको आपका आधार कार्ड डाक से नहीं मिलता है तो आप आधार कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं और उस आधार कार्ड का भी वही महत्व है जो पोस्ट ऑफिस वाले का है. आप आधार कार्ड बनवाते समय उसमें मोबाइल नंबर जरूर जुड़वाएं, क्योकि आधार कार्ड अपडेट में मोबाइल नंबर की जरूरत होती है.

No comments:

Post a Comment

Pages