अरुणाचल सरकार द्वारा PRC की घोषणा के बाद अब इटानगर में भी कर्फ्यू, इटानगर में रोका गया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल - Find Any Thing

RECENT

Monday, February 25, 2019

अरुणाचल सरकार द्वारा PRC की घोषणा के बाद अब इटानगर में भी कर्फ्यू, इटानगर में रोका गया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल

अरुणाचल सरकार द्वारा PRC की घोषणा के बाद अब इटानगर में भी कर्फ्यू, इटानगर में रोका गया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल.

(After the announcement of the PRC by the Arunachal government, the curfew in Itanagar, stopped at the International Film Festival)
अरुणाचल सरकार द्वारा परमानेंट रेज़ीडेंट सर्टिफिकेट (पीआरसी) की घोषणा किए जाने के बाद.
राजधानी इटानगर में होने वाले पहले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल पर भी देखने को मिला. जिस जगह पर कार्यक्रम होना था उसके बाहर खड़े वाहनों को आग लगा दी गई और कुछ कलाकारों के म्यूज़िकल यंत्रों को भी जला दिया गया. 
इसकी वजह से कार्यक्रम को रोक दिया गया है. और वहा के कलाकारों को सुरक्षित बहार निकल लिया गया है.  
स्थिति पर नियंत्रण पाने तक कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. विरोध के चलते प्रदर्शनकारियों ने सीएम और डिप्टी कमिश्नर के घर को आग लगा दी थी. 
जॉइंट हाई पॉवर कमेटी ने सभी स्टेकहोल्डर्स से बातचीत के बाद छह समुदायों को परमानेंट रेसिडेंट सर्टिफिकेट (पीआरसी) देने की सिफारिश की है. ये छह समुदाय राज्य के मूल निवासी नहीं हैं. हालांकि, दशकों से नामसाय और चांगलांग जिलों में रह रहे हैं. पीआरसी का मुद्दा पिछले साल दिसंबर से गरमाया था जब राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि मोरान, देउरी, मिशिंग, सोनोवाल सहित छह जनजातियों को पीआरसी दिया जाएगा. पिछले शुक्रवार को उस वक्त फिर से हिंसा शुरू हो गई जब सरकार इसके मद्देनज़र बिल लेकर आई.

No comments:

Post a Comment